पेरिस ।  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अगले हफ्ते से लॉकडाउन हटाने का दूसरा फेज शुरू करने का ऐलान किया। सरकारी डेटा के मुताबिक, देश ने लॉकडाउन की पाबंंदियां आसान करने के लिए सभी 4 टेस्ट पूरे कर लिए हैं और पाबंदियों को आगे बढ़ाने की कोई वजह नजर नहीं आती। जॉनसन के मुताबिक, दूसरे फेज में दुकानें, जिम, जू और पर्सनल केयर सर्विसेज जैसे हेयर ड्रेसर, बीयर गार्डन और सभी तरह की आउटडोर हॉस्पिटैलिटी फिर से शुरू की जाएंगी। जॉनसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आपकी कोशिशों और वैक्सीनेशन ड्राइव के नतीजों को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि सोमवार, 12 अप्रैल से हम अपने रोडमैप का दूसरा फेज शुरू करेंगे।
ब्रिटेन में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगी
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि वह 12 अप्रैल को खुद पब जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम घर में आने-जाने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाकर एक से 2 कर रहे हैं, ताकि लोग अपने करीबियों से मिल सकें। जॉनसन ने देश के लोगों को उनके धैर्य के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यह सभी की कोशिशों की वजह से ही हो पाया कि देश में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। हालांकि, उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे बेफिक्र न हों और जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने और लक्षण न होने पर भी टेस्ट कराने के लिए कहा। जॉनसन ने कहा कि हम कई देशों को कोरोना की दूसरी लहरों से जूझते देख रहे हैं। हमने देखा है कि यह कहानी कैसे चलती है। हम अब भी नहीं जानते हैं कि वैक्सीन कितनी सुरक्षा दे पाएगी। इसीलिए हम कह रहे हैं कि अपनी बारी आते ही टीका जरूर लगवाएं।
दुनिया में बीते दिन 5.26 लाख केस आए
दुनियाभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में दुनिया में 5.26 लाख लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 6,490 लोगों की मौत भी हुई। रोजाना के सबसे ज्यादा केस भारत में मिल रहे हैं। सोमवार को भारत में 95,345 लाख केस आए। इसके बाद फ्रांस दूसरे और तुर्की तीसरे नंबर पर रहा। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका और ब्राजील के लिए राहत के आंकड़े सामने आने लगे हैं। दोनों ही देशों में कोरोना के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 36,983 और ब्राजील में 31,359 केस आए। पिछले दिनों अमेरिका में 50 से 60 हजार और ब्राजील में 70 से 90 हजार केस आ रहे थे।