नई दिल्ली । मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने हाल ही में भारतीय बाजार में रेडमी नोट 10 प्रो मैक्स को उतारा है। रेडमी नोट सीरीज भारत में काफी पॉपुलर है। इसलिए हर बार जब रेडमी नोट सीरीज के स्मार्टफोन्स लॉन्च होते हैं तो कंपनी के ऊपर कई तरह का दबाव भी होता है। रेडमी नोट सीरीज की लेगेसी को कायम रखने के लिए कंपनी ने इस बार पूरी कोशिश की है। रेडमी नोट सीरीज को कम कीमत में ज्यादा से ज्यादा फीचर और डिजाइन के लिए माना जाता रहा है। क्या इस बार भी कंपनी ने इसे ऐसा बनाया है कि ये बेस्ट सेलिंग बनेगा? 
शाओमी के मुताबिक रेडमी नोट10 प्रो मैक्स में ईवीओएल डिजाइन लैंग्वेज दिया गया है। ये फोन पतला है, ज्यादा भारी नहीं है और ये देखने में आकर्षक लगता है। कंपनी ने इसमें ग्लास का यूज किया है इसलिए ये इसे प्रीमियम लुक देता है। शायद इसे देख कर आप ये न कहें कि इसकी कीमत 20 हजार के अंदर है। ये फोन लुक और फील के हिसाब से महंगा लगता है। 
बैक पैनल ज्यादा स्लिपरी नहीं है और फिंगरप्रिंट मैग्नेट भी नहीं है। बैक पैनल पर क्वॉड कैमरा सेटअप है और ये मॉड्यूल ऊभरा हुआ है। फ्लैट सर्फेस पर आप इसे सीधा नहीं रख सकते हैं। रेडमी नोट 10 प्रो मैक्स डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में इस सेग्मेंट दूसरे फोन को पूरी तरह से टक्कर देता है। कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है और ये आप फोन को होल्ड करने के बाद आराम से समझ सकते हैं। हालांकि फोन बड़ा है और एक हाथ से आप मुश्किल से ही यूज कर पाएंगे। फिंगरप्रिंट साइड में दिया गया है इसे लॉक बटन के तौर पर भी यूज किया जा सकता है। फोन में हेडफोन जैक मिलता है, यूएसबी टाइप सी पोर्ट है और स्पीकर ग्रिल के साथ आईआऱ ब्लास्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 
आम तौर पर शाओमी इस सेग्मेंट में ओल्ड डिस्प्ले नहीं देती है। यूजर्स इसकी शिकायत भी करते रहे हैं। लेकिन रेडमी नोट 10 प्रो मैक्स में कंपनी ओल्ड डिस्प्ले यूज किया है। इस स्मार्टफोन में 6.67 इंच की बड़ी एमोलेड डिस्प्ले दी गई है और इसके साथ हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट भी है। 120एचजेड तक रिफ्रेश रेट आप यूज कर सकते हैं। डिस्प्ले काफी ब्राइट और कलरफुल है। डिस्प्ले रेज्योलुशन फुल एचडी प्लस है। डिस्प्ले में एचडीआर 10 का सपोर्ट भी है यानी आप ओटीटी प्लैटफॉर्म के एचडीआर कंटेंट भी देख सकते हैं। व्यूइंग एंगल अच्छा है, स्क्रीन आउटडोर में भी अच्छा परफॉर्म करती है। 
गेमिंग हो या फिर वीडियोज देखना, हर मामले में इस फोन की स्क्रीन प्रभावित है। हालांकि फुल ब्राइटनेस करने पर ब्लैक पूरा ब्लैक नहीं रहते बल्कि ये ग्रे हो जाते हैं। इस स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं। प्राइमरी लेंस 108 मेगापिक्सल का है, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है। 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है और इसके साथ डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।