बिहार

अच्छी पहल! गांवों में बच्चों को पढ़ाएंगे ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट्स, शिक्षा और स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे

भागलपुर 
भागलपुर ट्रिपल आईटी के छात्र अब गांवों में जाकर बच्चों को पढ़ाएंगे। उन्हें शिक्षा से लेकर स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे। जनवरी से इस पर काम शुरू होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ट्रिपल आईटी को गांवों का चयन कर सूचित करने का निर्देश दिया है।  

ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने बताया कि सबौर के आसपास के गांवों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें छात्रों की उम्र और संख्या का आंकलन किया जाएगा। चयनित गांवों में शिक्षा और सफाई पर काम किया जाएगा। छात्रों को प्रेरित किया जाएगा कि किस तरह वे पढ़ाई करें और अपने आसपास साफ-सफाई रखते हुए कैसे स्वस्थ रह सकते हैं। साथ ही विज्ञान के प्रति छात्रों को जागरूक किया जाएगा।  

प्रतियोगी परीक्षाओं में भी करेंगे मदद
निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी गांव के छात्रों की मदद की जाएगी। ट्रिपल आईटी के छात्र विज्ञान विषय में जो भी मदद चाहिए, उपलब्ध कराएंगे। शिक्षण कार्यों के लिए कॉलेज के सीनियर छात्रों को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका मकसद बच्चों को पढ़ाने से लेकर गांव में शिक्षण कार्यों के प्रति युवाओं को जागरूक करना है। 

विज्ञान से ग्रामीणों को कराएंगे अवगत 
विज्ञान से भी ग्रामीणों को अवगत कराया जाएगा। छात्र गांव के किसान व घरेलू महिलाओं की समस्या को सुनकर उन्हें दूर करेंगे। ट्रिपल आईटी के निदेशक ने बताया कि इससे छात्रों के व्यक्तित्व का विकास होगा। साथ ही वे ग्रामीण परिवेश की समस्याओं से भी अवगत होंगे। इसके अलावा कॉलेज में छात्रों के बीच भी फरवरी के बाद से प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
Close