उत्तर प्रदेश

अयोध्या में दीपोत्सव का रिकार्ड बना वनटागियों के बीच दीपावली मनाएंगे सीएम योगी

 गोरखपुर 
छोटी दीपावली पर अयोध्या में दीपोत्सव का रिकार्ड बनाने के बाद रविवार को गोरखपुर आ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगियों के साथ दीपावली मनाएंगे। सीएम वन ग्राम में निर्मित हैलीपैड पर सुबह 11 बजे उतरेंगे। यहां 11.10 बजे से 12.30 बजे तक स्थानीय वनटांगियों के बच्चों के साथ दीपावली मनाएंगे। उसके बाद हेलीकाफ्टर से 12.55 बजे एमपी पॉलिटेक्निक के हैलीपैड़ पर उतर, गोरखनाथ मंदिर में प्रवास करेंगे। 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ दीपावली मनाने के लिए वनग्राम तिनकोनिया नम्बर 3 में वन ग्राम रजही कैंप, रामगढ़ खाले, आमबाग, तिकोनिया नम्बर 3 और चिलबिलवा वन ग्राम के 895 परिवार शामिल होंगे। वनटांगिया ग्राम में मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर स्थानीय नागरिक तैयारियों में जुटे हैं। शनिवार को भी जिला पूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह, जिला ग्राम पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक बच्चा सिंह की अगुवाई में सफाई कर्मियों एवं स्थानीय नागरिकों ने भी दिन पर गांव एवं आयोजन स्थल पर साफ सफाई की। आयोजन स्थल पर बड़ा पड़ाल लगाया जा रहा था। मुख्यमंत्री वनग्राम में हुए विकास कार्यो का जाएजा भी लेंगे। लिहाजा गांव में निर्मित की गई इंटरलार्किंग सड़क की धुलाई भी कराई गई। 
बच्चों को मिठाईयां, वस्त्र और फुलझड़ियां देंगे सीएम
मुख्यमंत्री रविवार को दीपावली उत्सव में वनग्राम के बच्चों को मिठाईयां, वस्त्र और फुलझड़ियां भी प्रदान करेंगे। इस र्दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। उत्सव में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जलपान का पैकेट उपलब्ध कराया जाएगा। इस कार्यक्रम में सीएम के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी भी वनग्राम वासियों के साथ दीपावली मनाने पहुंचेंगे। 
वन टांगियों के लिए इस लिए खास है दीपावली
वनटांगियों के लिए दीपावली इसलिए भी खास हैं क्योंकि सीएम बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने उन्हें दीपावली के पूर्व तोहफा देते हुए 12 अक्तूबर 2017 को जिले के पांच वन ग्राम को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया था। उसके बाद से ही वनटांगिया असल आजादी मना रहे हैं। असल में अंग्रेजों के दौरान पहाड़ों से ला कर बसाए गए वनटांगिया आज भी जंगल में निवास करते हैं। सांसद रहते हुए योगी आदित्यनाथ उनके साथ दीपावली मना न केवल सामाजिक समरसता का संदेश देते रहे, बल्कि उनके बच्चों को शिक्षा देने के लिए हिन्दू विद्यापीठ की जंगल तिनकोनिया नम्बर 3 में स्थापना की। आज भी यह विद्यालय संचालित हो रहा है। उन्हें बुनियादी सुविधाएं दिलाने के लिए योगी ने सड़क तक संघर्ष किया। लेकिन सीएम बनने के बाद उनकी जिंदगी में असल दीपावली लाई।
विभिन्न योजनाओं के लगेंगे स्टॉल
वन ग्राम जंगल तिनकोनिया में दीपावली के दिन कृषि विभाग, कृषि रक्षा रसायन विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग, सहकारिता, श्रम विभाग, राज्य आजीविका मिशन, बेसिक शिक्षा विभाग, मत्स्य पालन विभाग, आगनबाड़ी, वन विभाग समेत तमाम विभाग के स्टॉल लगाए जाएंगे। 
इस सड़क का सीएम करेंगे शिलान्यास
सीएम योगी ग्राम पंचायत जंगल तिनकोनिया नम्बर 2 में चद्रजीत मुखिया के घर से जंगल के किनारे तक 600 मीटर खण्डजा सड़क निर्माण का शिलान्यास करेंगे। यह प्रोजेक्ट मनरेगा योजना के अंतर्गत होगा।
इन विकास कार्यो का लोकार्पण करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपावली पर 3 सड़क, 2 अस्थाई विद्यालय एवं एक आंगनबाड़ी केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इनमें गोरखपुर पिपराइच मार्ग से गोरखपुर छावनी से पिपराइच रेलवे लाइन रजही तक तिनकोनिया रेंज के अंतर्गत वनमार्ग पर 4.750 किमी लम्बी खण्डजा कार्य, तिनकोनिया नम्बर तीन वन टांगिया ग्राम पूर्वांचल विकास निधि जिलांश के अंतर्गत 300 मीटर आंतरिक संपंर्क मार्ग पर इंटर लाकिंग का लोकार्पण करेंगे। रजही आजादनगर वनटांगिया ग्राम में पूर्वांचल विकास निधि जिलांश के अंतर्गत हरिश चंद्र भारती के घर से गंगा निषाद के घर तक 158 मीटर इंटरलार्किंग सड़क, विकास खण्ड पिपराइच में वनटांगिया ग्राम चिलबिलवा में मनरेगा योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र भवन के निर्माण कार्य का लोकार्पण करेंगे। वन टांगिया ग्राम रजही उर्फ आमबाग एवं जंगल तिनकोनिया नम्बर 3 में क्रिट्रिकल गैप योजना के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय के लिए टीन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण करेंगे।
सीएम बनने के बाद मिली ये सुविधाएं
सीएम की पहल पर पांच वन ग्राम में 85.876 हेक्टेयर जमीन खेती एवं 9.654 हेक्टेयर भूमि आवास के लिए आवंटित है। सभी वनग्राम में अब तक 895 शौचालय, 788 मुख्यमंत्री आवास, 49 निराश्रित पेंशन, 38 को दिव्यांग पेंशन, 125 को वृद्धावस्था पेंशन, 647 परिवारों में सौभाग्य योजना का बिजली कनेक्शन, 895 अंत्योदय श्रेणी के राशन कार्ड, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 47 समूह गठित, मनरेगा के अंतर्गत 890 जॉब कार्ड, पेयजल के लिए 17 ओटीएस और 15 इंडिया मार्क हैंडपम्प लगाए गए। वनग्राम में 5 प्राथमिक विद्यालय एवं 2 उच्च प्राथमिक विद्यालय का निर्माण स्वीकृत कर धनराशि भी स्वीकृत कर दी गई है। वनटांगिया ग्राम के 467 बच्चे सामान्य, 25 कुपोषित एवं 3 अतिकुपोषित हैं जिनका ध्यान रखा जा रहा है। युवा कल्याण विभाग द्वारा सभी वनग्राम में युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन कर खेलकूद का सामान उपलब्ध कराएं हैं। वनग्राम के 1764 पशुओं में 1663 को टीके लगाए जा चुके हैं। वनग्राम में 3 आंगनबाड़ी एवं 03 मिनी आंगबाड़ी केंद्र संचालित एवं 5 आंगनबाड़ी का निर्माण जारी है। इसके अलावा यूपी नेडा विभाग द्वारा 20 सोलर लाईटें लगाई गई हैं। 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close