स्वास्थ्य

ऐवकाडो खाएं, कलेस्ट्रॉल दूर भगाएं

इन दिनों लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं और इसकी प्रमुख वजह है लोगों के शरीर में बढ़ता बैड कलेस्ट्रॉल। लेकिन एक ऐसा फल है जिसके रोजाना सेवन से आप बैड कलेस्ट्रॉल की समस्या से बच सकते हैं और वो फल है- ऐवकाडो। जी हां, न्यू पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं की स्टडी की मानें तो ऐवकाडो न सिर्फ बैड कलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि ऑक्सिडाइज्ड LDL यानी लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन पार्टिकल्स को भी घटाता है। इस स्टडी के नतीजे जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन नाम की पत्रिका में प्रकाशित हुए।

मोटापे का शिकार 45 लोगों पर की गई खास स्टडी
इस स्टडी के लिए 45 ऐसे प्रतिभागियों को चुना गया जो या तो ओवरवेट थे या फिर मोटापे का शिकार थे। स्टडी की शुरुआत में सभी प्रतिभागियों को 2 हफ्ते तक एक रन-इन डायट को फॉलो करना था ताकि सभी प्रतिभागी एक जैसे न्यूट्रिशनल लेवल पर आ सकें। स्टडी के अगले फेज में प्रतिभागियों को 5 सप्ताह के लिए एक डायट प्लान को पूरा करना था। हर प्रतिभागी को 3 में से किसी 1 डायट को फॉलो करना था। पहला- लो फैट डायट, दूसरा- मॉडरेट फैट डायट और तीसरा मॉडरेट फैट डायट जिसमें हर दिन 1 ऐवकाडो खाना शामिल था।

 

ऑक्सिडाइज्ड एलडीएल को घटाने में मिली मदद
स्टडी के नतीजे बताते हैं कि जिस डायट में ऐवकाडो शामिल था उसके प्रतिभागियों का दूसरे प्रतिभागियों की तुलना में ऑक्सिडाइज्ड एलडीएल कलेस्ट्रॉल का लेवल काफी कम हो गया और उन्होंने ऐंटिऑक्सिडेंट्स के हाई लेवल जिसे लुटीन कहते हैं को हासिल किया। इस इन्वेस्टिगेशन का बाद अनुसंधानकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि नियमित रूप से ऐवकाडो का सेवन करने से मोटे और ओवरवेट लोगों में न सिर्फ एलडीएल बल्कि ऑक्सिडाइज्ड एलडीएल को भी कम करने में मदद मिलती है।

डेली डायट में ऐवकाडो को करें शामिल
एलडीएल पार्टिकल्स हमारे शरीर के लिए बेहद खतरनाक होते हैं क्योंकि इनकी वजह से ही धमनियों में प्लाक जमा होने लगता है। लिहाजा लोगों को अपनी डेली डायट में ऐवकाडो को अलग-अलग और हेल्दी तरीके से शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। फिर चाहे होल-वीट टोस्ट के साथ ऐवकाडो खाना हो या फिर वेजी डिप के तौर पर। ऐवकाडो में हेल्दी फैट्स, कैरोटेनॉयड्स जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आंखों की सेहत के साथ-साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं।

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