राजनीति

कांग्रेस और NCP विपक्ष में ही बैठेंगे: अजीत पवार

मुंबई
महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर बीजेपी और शिवसेना में जारी सियासी रस्साकशी के बीच एनसीपी के वरिष्ठ नेता ने कहा है कि उनकी पार्टी और कांग्रेस विपक्ष में ही बैठेंगे। एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा कि चुनाव के परिणाम से साफ है कि उन्हें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है और वह ऐसा ही करेंगे। इससे पहले एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी शिवसेना के साथ गठबंधन न करने और विपक्ष में बैठने की बात कही थी।

अजीत पवार का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब यह अटकलें चल रही हैं कि शिवसेना और एनसीपी मिलकर राज्य में सरकार बना सकती हैं और कांग्रेस उन्हें बाहर से समर्थन दे सकती है। गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने एनसीपी चीफ शरद पवार से उनके घर पर मुलाकात की थी जिसके बाद शिवसेना-एनसीपी के मिलकर सरकार बनाने की चर्चा और तेज हो गई है।

राज्यपाल से मिलेंगे एनसीपी-कांग्रेस
एनसीपी ने राज्य में 54 सीटें और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती है। इधर, बीजेपी ने 105 और शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं। पवार ने शिवसेना और बीजेपी के बीच जारी तनातनी पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी और शिवसेना सरकार के गठन पर चर्चा करके किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकती हैं। अजीत पवार ने कहा कि एनसीपी, कांग्रेस और अन्य सहयोगी दल एक-दो दिन में फसल खराब होने के मुद्दे को लेकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।

सोनिया गांधी ने की कांग्रेस नेताओं से मुलाकात
बता दें कि महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बाबासाहेब थोराट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण ने गुरुवार की सुबह में शरद पवार से मुलाकात की थी। बाद में तीनों पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने के लिए दिल्ली रवाना हो गए थे। बताया जाता है कि सोनिया गांधी ने आज दोपहर इन तीनों नेताओं के अलावा कांग्रेस के दो अन्य नेताओं से मुलाकात की।

शिवसेना का ही होगा सीएम
उधर महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर बीजेपी से चल रही तनातनी के बीच शिवसेना के अपने दम पर सरकार बनाने की बात करने से सियासी हलचल तेज हो गई है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने दावा किया है कि अगर शिवसेना चाहे तो अपने दम पर राज्‍य में सरकार बना सकती है। राउत का कहना है कि अगर शिवसेना फैसला करती है तो उसे स्थिर सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि जनता ने 50-50 फॉर्म्युले के आधार पर सरकार बनाने का जनादेश दिया है। जनता शिवसेना का सीएम चाहती है, लिखकर रख लीजिए शिवसेना का ही सीएम होगा। आपको बता दें कि गुरुवार को संजय राउत एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात करने गए थे। तब से राज्‍य में सरकार बनाने के नए समीकरण की संभावनाएं जन्म लेने लगी हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close