राजनीति

कांग्रेस-BJP में कड़ी टक्कर, अन्य दल बनेंगे किंग मेकर

नई दिल्ली

महाराष्ट्र के बाद हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. हरियाणा में त्रिशंकु सरकार बनती हुई दिख रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 32 से 44 सीट मिलने का अनुमान है. हरियाणा में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है. हरियाणा में कांग्रेस को 30 से 42 सीटें मिलने का अनुमान है. राज्य में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजीपी किंग मेकर की भूमिका में होगी. उनकी पार्टी को 6-10 सीट जबकि अन्य पार्टियों को 6-10 सीट मिलने का अनुमान है. अगर एग्जिट पोल के ये नतीजे वास्तविकता में तब्दील हुए तो छोटे दल किंगमेकर की भूमिका में होंगे.

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 23,118 लोगों से बात करके आंकड़े जुटाए गए हैं.  हालांकि, इंडिया टुडे/आजतक के अलावा कई चैनलों के एग्जिट पोल हरियाणा में भी बीजेपी की स्पष्ट सरकार के अनुमान लगा रहे हैं.

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को वोटिंग हुई. यहां कुल वोट प्रतिशत 65.75 रहा है. इसके बाद आज इंडिया टुडे का एग्जिट पोल सामने आया है. हरियाणा में मुख्य रूप से कांग्रेस  ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार जेजेपी और इनेलो जैसे क्षेत्रीय क्षत्रप किंग मेकर की भूमिका में होंगे.

ये हैं एग्जिट पोल के अनुमान

हरियाणा के लिए कराए गए एग्जिट पोल के पोल ऑफ द पोल्स में भारतीय जनता पार्टी को 70 और कांग्रेस गठबंधन को 12 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. वहीं अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान है.

सीएनएन-न्यूज18 के एग्जिट पोल में बीजेपी को 75 और कांग्रेस को 10 सीटों का अनुमान जताया गया है. जबकि टाइम्स नाऊ ने बीजेपी को 71 और कांग्रेस को 11 सीटें दी हैं. अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान है. एबीपी-सी वोटर के एगिजट पोल में बीजेपी को 72 और कांग्रेस को 8 सीटें दी गई हैं. अन्य के खाते में 10 सीटें जाती दिख रही हैं. यानी अब तक हरियाणा को लेकर आए एग्जिट पोल में बीजेपी की सत्ता वापसी सुनिश्चित दिखाई दे रही है. लेकिन इंडिया टुडे/आजतक का एग्जिट पोल आना अभी बाकी है, जो सबसे विश्वसनीय और सटीक साबित होता रहा है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close