खेल

क्या वॉर्नर- स्मिथ को चुनौती दे पाएंगे पाकिस्तान के 16 वर्षीय गेंदबाज नशीम शाह?

सिडनी
पाकिस्तान की टीम ने आॅस्ट्रेलियाई दौरे पर टी20 और टेस्ट मैचों के लिए तीन युवा तेज गेंदबाजों को चुना है. अगले महीने शुरू हो रही इस सिरीज के लिए चुने गए 16 वर्षीय नशीम शाह सबसे युवा खिलाड़ी हैं. इनके अलावा युवा मूसा खान और शाहीन शाह अफरीदी भी हैं जिनकी उम्र 19 वर्ष है. इस्लामाबाद के मूसा ने सात फर्स्ट क्लास मैचों में 17 विकेट लिए हैं. इस साल पाकिस्तान सुपर लीग टी20 टूनार्मेंट में पहली बार खेलते हुए मूसा 145 किलोमीटर की रफ़्तार से गेंदें डालने की वजह से चर्चा में रहे. वहीं 16 वर्षीय नसीम ने भी पांच प्रथम श्रेणी मैचों में 17 विकेट लिए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के फर्स्ट क्लास क्रिकेट कायद-ए-आजम ट्रॉफी में इसी साल तीन मैचों में 9 विकेट चटकाए.

आॅस्ट्रेलिया में इन गेंदबाजों को अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा. इनके लिए सबसे बड़ी चुनौती आॅस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पेश कर सकते हैं. जो 68 टेस्ट मैचों में 64.56 के शानदार औसत के साथ 6973 रन बना चुके हैं. बॉल टैंपरिंग मामले में लगे प्रतिबंध ने भी स्मिथ की फॉर्म पर कोई असर नहीं डाला और वापसी के बाद इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ ने चार टेस्ट मैचों में 110.57 के औसत से 774 रन बनाए. उन्होंने चार मैचों में तीन शतकीय पारियां खेलीं.

किन्हें मिला मौका
पाकिस्तान की टेस्ट टीम में मोहम्मद अब्बास और इमरान खान सीनियर को भी शामिल किया है. 29 वर्षीय अब्बास ने अब तक 14 टेस्ट खेले हैं जबकि 32 साल के इमरान ने अब तक 9 टेस्ट खेले हैं. अब्बास ने बीते वर्ष अक्तूबर में यूएई में खेली गई टेस्ट सिरीज में आॅस्ट्रेलियाई कैंप में खलबली मचा दी थी. मूसा को टी20 टीम में चुना गया है. उनके साथ मध्यक्रम में नए नवेले बल्लेबाज खुशदिल शाह और कलाई के गेंदबाज उस्मान कादिर को भी मौका दिया गया है. साथ ही मोहम्मद इरफान ने भी 2013 के बाद टीम में वापसी की है. गेंदबाजी के अलावा पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता और टीम के कोच मिस्बाह-उल-हक ने बल्लेबाजी क्रम में भी कई बदलाव किए हैं. सलामी बल्लेबाज आबिद अली और मध्यक्रम के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद को टेस्ट की टीम में जबकि खुशदिल शाह को टी20 टीम में पहली बार जगह मिली है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जो टीम चुनी उसमें बीते हफ़्ते कप्तानी से हटाए गए सरफराज अहमद को जगह नहीं दी गई है. इसके अलावा हसन अली भी पीठ में चोट की वजह से टीम से बाहर हैं. टीम की घोषणा के बाद मिस्बाह-उल-हक ने कहा कि वो चाहते हैं टीम आक्रामक क्रिकेट खेले और साथ ही टेस्ट मैच में बढ़िया प्रदर्शन करे ताकि रैंकिंग में पाकिस्तान ऊपर उठ सके. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य टेस्ट रैंकिंग में ऊपर उठना और टेस्ट चैंपियनशिप में मजबूत बनना है.

टी20 और टेस्ट कार्यक्रम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम को आॅस्ट्रेलिया में तीन टी20 और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. 3 नवंबर को पहला टी20, दूसरा 5 नवंबर और तीसरा 8 नवंबर को खेला जाएगा. वहीं पहला टेस्ट 21 से 25 नवंबर तक ब्रिस्बेन में और दूसरा 29 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच एडिलेड में खेला जाएगा.

पाकिस्तान की टी20 टीम
बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, फखर जमान, हारिस सोहेल, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, शादाब खान, मूसा खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), वहाब रियाज, खुशदिल खा़न और उस्मान कादिर.

पाकिस्तान की टेस्ट टीम
अजहर अली (कप्तान), आबिद अली, असद शफीक, बाबर आजम, हारिस सोहेल, इमाम-उल-हक, इमरान खान (सीनियर), इफ्तिखार अहमद, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मूसा खान, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद और यासिर शाह.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close