स्वास्थ्य

क्यों है जरूरी हफ्ते में एक बार जंक फूड खाना

आप जैसी बॉडी चाहते हैं उसे पाना आसान काम नहीं। इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है साथ ही अपने फेवरिट फूड का सेक्रिफाइस भी करना पड़ता है। क्योंकि पिज्जा, बर्गर्स, फ्राइज, आइसक्रीम और चॉकलेट वगैरह जितने टेस्टी होते हैं उतने ही अनहेल्दी भी साथ ही खुद को इनसे दूर रखना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपना फिटनेस गोल भी मेंटेन रख सकते हैं और इन टेस्टी चीजों का टेस्ट भी एंजॉय कर सकते हैं और हां जानें ऐसा क्यों जरूरी है…

जी हां, आपको जंक फूड पूरी तरह से छोड़ने की जरूरत नहीं, हफ्ते में कम से कम एक बार जंक फूड जरूर खाएं। हफ्ते में एक बार जंक फूड खाकर आपको ऐसा लगेगा कि आप अपनी बॉडी की विश इसे बिना नुकसान पहुंचाए पूरी कर रहे हैं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और बॉडी ज्यादा कैलरी बर्न करती है। बस इतना याद रखें कि सिर्फ चीट मील लें न कि पूरे दिन जंक खाते रहें।

सॉस की मात्रा पर भी दें ध्यान
कई लोगों के लिए फास्ट फूड केचअप, मयोनीज और बार्बेक्यू सॉस के बिना अधूरा रहता है। इनमें काफी कैलरी होती है इसलिए इसे न खाएं या फिर इन्हें खाना कम कर दें।

फास्ट फूड खाने से पहले पानी पी लें
फास्ट फूड के साथ ज्यादातर यह समस्या होती है कि लोग इसे ज्यादा खा लेते हैं। इससे बचने के लिए आप पहले पानी पी लें। इससे आपको पेट भरा लगेगा और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे।

सोच-समझकर खाएं
इसका मतलब यह है कि यह जरूर ध्यान रखें कि आप जो खा रहे हैं वह आपके शरीर और दिमाग पर क्या असर डालेगा। इसके लिए आप इसे अच्छी तरह चबाकर और धीरे-धीरे खाएं। ऐसा करने से यह अच्छी तरह पचेगा और पेट भरने पर आपके दिमाग को अलर्ट रखने में मदद करेगा।

पोर्शन का ध्यान रखें
फास्ट फूड में बहुत सी अनहेल्दी चीजें जैसे चीनी, सैचुरेटेड फैट्स, ट्रांस फैट्स और काफी सारी कैलरीज होती हैं। जहां हफ्ते में एक बार फास्ट फूड खाने से कुछ वक्त तक सेहत पर खास असर नहीं पड़ेगा लेकिन आपने इसे आदत बना लिया तो इसके इनग्रेडिएंट्स आपको नुकसान पहुंचाने लगेंगे। इसके साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए कम मात्रा में खाएं।

इसका भी ध्यान रखें
फास्ट फूड में काफी कैलरीज होती हैं यानी सिर्फ एक मील में आपके रेग्युलर खाने से तीन गुना ज्यादा कैलरीज होती हैं साथ में न्यूट्रिशन भी नहीं होता। हालांकि हफ्ते में एक बार जंक फूड खाना फायदेमंद हो सकता है इसलिए ध्यान रखें कि पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही जंक फूड खाएं वर्ना कैलरीज फैट के रूप में आपके शरीर में इकट्ठी हो जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
Close