छत्तीसगढ़

जिले के सभी गौठानो में परम्परा अनुसार होगा गोवर्धन पूजा का आयोजन

उत्तर बस्तर कांकेर
राज्य शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार गोवर्धन पूजा के दिन को ‘‘गोठान दिवस’’ के रूप में मनाया जायेगा, इस दिन जिले मे निर्मित सभी गोठानों में गोवर्धन पूजा कार्यक्रम आयोजित किया जाकर गौठान समितियों को गौठान की जिम्मेदारी सौपी जाएगी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ संजय कन्नौजे ने बताया कि कांकेर जिले मे 83 ग्राम पंचायतों में जहॉ गौठान निर्मित किया गया है, वहॉ ग्राम गौठान समितियों का गठन कर उन्हे औपचारिक रूप में गौठान की जिम्मेदारी को सौंपी जाएगी।

इस दिन सभी गौठानों में दीप प्रज्ववलन करने के निर्देश भी जनपद सीईओ को दिये गये है। मुख्य कार्यपालन अधिकरी डॉ कन्नौजे ने बताया कि गोठान दिवस को जिले में 06 स्थानों पर अन्तागढ़ के तालाबेड़ा, चारामा के आंवरी, दुर्गूकोन्दल के हानपतरी, कांकेर के बाबूदबेना, कोयलीबेड़ा के बदरंगी तथा नरहरपुर के श्रीगुहान में नये गौठानों का भूमि पूजन भी किया जाएगा।

 सुराजी गांव योजना के तहत् कार्यरत सभी विभागों-पशु चिकित्सा, उद्यान विभाग, कृषि विभाग के अधिकारियों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने निर्देशित किया है कि नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी से संबंधित गतिविघियों के लिये नियमित बैठक का आयोजन करंे तथा ग्राम गौठान समिति के साथ बैठक कर ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button
Close