स्वास्थ्य

डायबीटीज से लेकर पीरियड्स को रेग्युलर करने में मदद करता है यह पौधा

 

क्या आप फोटो में दिख रहे इस पौधे के बारे में जानते हैं? इसका नाम है सोआ यानी डिल जो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसका इस्तेमाल सरसों और पालक के साग में किया जाता है। इससे साग न सिर्फ खुशबूदार बनता है बल्कि स्वाद भी दोगुना हो जाता है। सर्दियों में इसे बडे़ चाव से खाया है। यहां जानिए कि सोआ या डिल के सेहत के लिए क्या फायदे हैं:

1- सोआ में विटमिन्स से लेकर मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही यह फ्लेवनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत भी है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट और कैल्शियम होता है। इस वजह से इसे हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद माना जाता है।

2- डायबीटीज को कंट्रोल करने में भी सोआ अहम भूमिका निभाता है। यह ब्लड में सीरम लिपिड्स और इंसुलिन के घटते-बढ़ते स्तर को रेग्युलेट करता है, जिसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

3- सोआ में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह डायरिया में भी मदद करता है। इसमें मोनोटर्पीन्स और फ्लेवनॉइड्स होते हैं जो डायरिया फैलाने वाले कीटाणुओं को जड़ से सफाया कर देते हैं।

4- इसे कैंसर के इलाज में कारगर माना गया है। कई स्टडीज में दावा किया गया है कि इसमें कुछ ऐंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं जो कैंसर को दूर रखती हैं।

5- ज्यादातर महिलाएं अनियमित माहवारी से ग्रस्त होती हैं। वे महिलाएं अगर सोआ का सेवन करें तो उनकी पीरियड साइकल रेग्युलर हो जाती है। इसमें मौजूद तत्व हॉर्मोंन्स का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

6- सोआ में ऐंटी-ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और फ्री रैडिकल्स को फ्लश आउट करने में मदद करती हैं। इस वजह से हार्ट डिजीज से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है।

Related Articles

Back to top button
Close