स्वास्थ्य

डार्क सर्कल्स को दूर करेंगे ये तरीके

क्या आपसे भी अक्सर लोग यही कहते हैं कि आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी दिखती हैं? क्या लोग अक्सर आपका चेहरा देखकर आपको बीमार और थका हुआ कहते हैं? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां है तो इन सारी चीजों के लिए सिर्फ एक चीज है जिम्मेदार है और वह है आपकी आंखों के आसपास मौजूद काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स। फिर चाहे ये लैपटॉप या कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने देर तक काम करने की वजह से हो या फिर नींद पूरी न होने की वजह से या फिर दिनभर के काम और तनाव की वजह से…

होम रेमेडीज से दूर होगा डार्क सर्कल
वजह चाहे जो हो डार्क सर्कल्स आपके चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं और आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी दिखने लगती हैं। ऐसे में अगर आप भी डार्क सर्कल्स की वजह से परेशान हैं तो स्ट्रेस लेने या फिर केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स यूज करने की बजाए किचन में मौजूद घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं और वह नुस्खा है हल्दी का। अच्छी बात ये है कि हल्दी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और ये आंखों के आसपास की स्किन को हाइड्रेट कर डार्क सर्कल्स दूर करने में मदद करती है।

हल्दी का पेस्ट करेगा जादू जैसा असर
अपने ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री और ऐंटिऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज की वजह से हल्दी, डार्क सर्कल्स को दूर करने में कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर पेस्ट बनाकर आंखों के आसपास मौजूद डार्क सर्कल्स पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। बेहतर नतीजों के लिए हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन सोने से पहले लगाएं और फिर देखें डार्क सर्कल्स कैसे गायब हो जाएंगे।

ये नुस्खे भी आएंगे काम
– ऑरेंज जूस में ग्लिसरीन मिलाएं और डार्क सर्कल पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार ये नुस्खा अपनाएं।
– टमाटर के जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।
– खीरे के जूस को हर दिन डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।
– विटमिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी डार्क सर्कल्स दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close