देश

बसों में महिलाओं का फ्री सफर शुरू, ऐसा है गुलाबी पास

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली की बसों में महिलाओं का फ्री सफर आज से शुरू हो चुका है। दिल्ली से ऐसी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं, जिसमें महिलाएं गुलाबी पास लेकर सफर कर रही हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार ने पहले ही भाई दूज से फ्री सफर का ऐलान कर दिया था। यह फ्री सफर डीटीसी (एसी-नॉन एसी) और कलस्टर बसों में होगा।

फ्री सफर के लिए महिलाओं को पिंक रंग का सिंगल जर्नी पास मिल रहा है। जो महिलाएं टिकट लेकर यात्रा करना चाहेंगी तो ऐसा कर सकेंगी। दिए जा रहे पिंक पास पर उस दिन की तारीख लिखी जा रही है, जिसपर वह इशू किया गया है।

यह फ्री सफर दिल्ली-एनसीआर में चलनेवाली सभी डीटीसी और कलस्टर बसों में मिलेगा। इसके लिए महिला का दिल्ली की होना जरूरी भी नहीं है। दिल्ली-एनसीआर एरिया में सभी महिलाओं के लिए यह सफर फ्री ही है। यह स्कीम फिलहाल मार्च 2020 तक लागू रहेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बताया कि दिल्ली की सभी बसों में 3400 के बजाय 13 हजार मार्शल तैनात रहेंगे। दिल्ली दुनिया का अकेला ऐसा शहर होगा, जहां एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में बस मार्शल तैनात होंगे। त्यागराज स्टेडियम में बस मार्शलों के ट्रेनिंग प्रोग्राम में सीएम केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की 5500 से ज्यादा बसों में महिलाओं का सफर सुरक्षित हो, इस मकसद से मॉर्निंग और ईवनिंग दोनों शिफ्ट में चलने वाली बसों में मार्शलों की तैनाती की जाएगी।

ये मार्शल बस में हर तरह की आपात स्थिति से निपटेंगे। बीमार लोगों की भी मदद करेंगे। बता दें, अभी डीटीसी की केवल ईवनिंग शिफ्ट की बसों में ही मार्शल होते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close