स्वास्थ्य

बाल की हर प्रॉब्लम से बचने का बेस्ट तरीका है हेयर ऑइल

सर्दियों का मौसम आया नहीं कि कोल्ड और ड्राई हवा आपकी स्किन के साथ-साथ बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाती है। सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ठंडी हवा स्किन का मॉइश्चर और बालों का हाइड्रेशन यानी नमी छीन लेती है। बालों की नमी निकलते ही स्कैल्प रूखा और पपड़ीदार हो जाता है जिससे डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और स्कैल्प में खुजली होने लगती है। सिर में होने वाली इस खुजली की वजह से कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है और आखिरकार नुकसान बालों को ही होता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बालों को होने वाली कॉमन प्रॉब्लम्स से बचाने का सबसे अच्छा नुस्खा है तेल यानी हेयर ऑइल।

​स्कैल्प को जरूरी पोषण देता है हेयर ऑइल
एक अच्छा और नैचरल हेयर ऑइल न सिर्फ बालों की खोई नमी और बालों के नैचरल ऑइल को वापस लाने में मदद करता है बल्कि स्कैल्प को जरूरी पोषण भी देता है जिससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं और बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन 5 नैचरल हेयरऑइल के बारे में जिन्हें आपको सर्दियों में जरूर आजमाना चाहिए…

​नारियल तेल
नारियल तेल को सीधे बालों पर लगाने की बजाए, इसे पहले थोड़ा गर्म करें और बालों के साथ-साथ स्कैल्प में अच्छी तरह से मसाज करें। इससे डैमेज बाल रिपेयर भी हो जाएंगे और बालों की दोबारा ग्रोथ भी होने लगेगी। नारियल तेल नैचरल कंडिशनर भी है और बालों को शाइनी और चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

​बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटमिन ई होता है जिससे हेयर लॉस की दिक्कत कम होती है। साथ ही यह तेल बालों को मजबूत, लंबा और चमकदार बनाने के साथ-साथ पोषण भी देता है।

​तिल का तेल
इस तेल में औषधीय गुण होते हैं जो स्कैल्प इंफेक्शन और सिर में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन की समस्या से निपटने में मदद करता है। तिल का तेल स्कैल्प को पोषण देता है जिससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है और बालों की ग्रोथ बेहतर होती है।

​कैस्टर ऑइल
कैस्टर ऑइल मिनरल्स, प्रोटीन, विटमिन ई और फैटी ऐसिड से भरपूर होता है और इसलिए बहुत थोड़ा सा कैस्टर ऑइल भी बालों के लिए जादू जैसा काम करता है। इस तेल से स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें, रात भर छोड़ दें और अगले दिन माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आप देखेंगी कि आपके बाल सॉफ्ट होने के साथ-साथ नमी से भरपूर भी हो जाएंगे।

​जोजोबा ऑइल
स्कैल्प की ड्राइनेस की वजह से बाल भी बहुत ज्यादा गिरने लगते हैं। ऐसे में आप जोजोबा ऑइल यूज करें जिससे बाल और फॉलिकल्स को पोषण मिलेगा। बालों का उलझना, टूटना भी कम होगा और बाल लंबे और शाइनी हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close