स्वास्थ्य

बॉडी मास इंडेक्स से जानें मोटा और ओवरवेट होने का अंतर

आप मोटे हैं या आपका वजन अधिक है, ये दोनों अलग-अलग बातें होती हैं। जरूरी नहीं कि अगर आपको लगता है कि आप ओवर वेट हैं तो आप मोटे भी हों। मोटापे और ओवरवेट के बीच एक महीन लेकिन गहरा अंतर है। अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI 19 से 24.9 के बीच है तो आप नॉर्मल रेंज में आते हैं। अगर BMI 25 से 29.9 के बीच है तो आप ओवर वेट हैं। लेकिन अगर आपका BMI 30 से ऊपर है तब आप मोटापे से ग्रस्त माने जाते हैं।

मोटापा एक मेडिकल कंडिशन है। यह तब प्रभावी होता है, जब कोई व्यक्ति अपने शरीर पर जरूरत से अधिक वेट या फैट कैरी करता है और यह उसकी सेहत को नुकसान पहुंचाने की स्थिति में पहुंच चुका होता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप मोटे हैं या नहीं तो इसके लिए सबसे आसान तरीका BMI जानना है। इसे जानने के लिए आप अपने वजन को किलो में मापकर अपनी लंबाई के स्क्वायर मीटर से भाग यानी डिवाइड कर दें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आप मोटे हैं या ओवरवेट हैं।

दूसरा तरीका है अपनी कमर के इंचेज को मापकर आप अपने ओवरवेट या मोटे होने का पता लगा सकते हैं। महिलाओं की लोअर वेस्ट यदि 40 इंच से कम और पुरुषों की 35 इंच से कम है तो आप मोटापे से ग्रस्त नहीं है। लेकिन अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं तो हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर इस पर कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए 8 घंटे की नींद हर रोज लें। वॉक और एक्सर्साइज करें, साथ ही हेल्दी डायट का सेवन करें।

Related Articles

Back to top button
Close