मध्य प्रदेश

मण्डला में 8 दिवसीय नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर; सात दिन में हुए 1932 ऑपरेशन

भोपाल

मण्डला में 7 से 14 नवम्बर तक आयोजित नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में आज सातवें दिन तक 1932 सफल ऑपरेशन किए गए। शिविर में अब तक 53 हजार 819 मरीजों ने विभिन्न रोगों के उपचार के लिये पंजीयन करवाया है। शिविर में छठवें दिन मंगलवार को ऊर्जा मंत्री  प्रियव्रत सिंह और सामाजिक न्याय मंत्रीलखन घनघोरिया ने उपचार कराने आये रोगियों से बातचीत की और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शिविर के समापन समारोह में 14 नवम्बर को लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा मौजूद रहेंगे। नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में रोटरी क्लब का सहयोग सराहनीय रहा। नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में प्रतिदिन वित्त मंत्री  तरूण भनोत और राज्य सभा सांसद  विवेककृष्ण तन्खा ने प्रतिदिन व्यवस्थाओं का जायजा लिया और प्रतिष्ठित चिकित्सा विशेषज्ञों की सेवाएँ स्वास्थ्य शिविर में उपलब्ध करवाई।

नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में गम्भीर रोग से पीड़ित मरीजों को जबलपुर, इन्दौर और भोपाल में इलाज के लिये रेफर किया गया। आज 6 विशेष बस से 115 मरीज को उपचार के लिये इन्दौर, भोपाल तथा जबलपुर भेजा गया। शिविर में सांसद विवेक तन्खा और विधायक अशोक मर्सकोले ने भी मरीजों से बातचीत की और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शिविर में अब तक दन्त, नेत्र और सामान्य रोग के अलावा स्त्री रोग से संबंधित हजारों मरीजों का इलाज किया गया।

अब तक 266 यूनिट रक्तदान भी

शिविर में आज नगर पालिका अध्यक्ष सुश्री पूर्णिमा शुक्ला के साथ बड़ी संख्या में शासकीय कर्मचारियों ने रक्तदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। अब तक शिविर में 266 यूनिट रक्तदान किया गया।

शिविर में पुराने रोगों से पीड़ित मरीजों का भी सफल इलाज हो रहा है। मण्डला जिले की लिंगापौंड़ी निवासी सुश्री रजनी मरावी पिछले 10 वर्षों से पेट के दर्द से परेशान थी। उन्होंने अपने सामर्थ्य के अनुसार उपचार भी कराया किन्तु आराम नहीं मिला। रजनी ने शिविर में पहुँचकर डॉक्टरों को अपनी तकलीफ बताई। जाँच में रजनी की बच्चादानी में ट्यूमर पाया गया। शिविर में मौजूद डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद इस गोले को सफलतापूर्वक निकाल दिया। रजनी अब पूरी तरह स्वस्थ है।

ऊर्जा मंत्री और सामाजिक न्याय मंत्री ने किया शिविर का निरीक्षण

ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह और सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने मंगलवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मरीजों और स्वास्थ्य लाभ ले चुके व्यक्तियों से बात की। मंत्री द्वय ने जिला अस्पताल पहुँचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का निरी‍क्षण किया। सामाजिक न्याय मंत्री ने शिविर में दिव्यांगों को 11 ट्राईसाईकिल, 4 श्रवण यंत्र और एक ब्रेल स्टीक तथा व्हीलचेयर प्रदान की।

शिविर के शुभारंभ दिवस पर विधानसभा अध्यक्ष एन.पी. प्रजापति और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  तुलसीराम सिलावट ने शिविर स्थल पर पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मरीजों से बातचीत की। इसी दिन विधानसभा अध्यक्ष  प्रजापति ने शिविर में जबलपुर मेडिकल कॉलेज के लिये मरीजों की बस को रवाना किया।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close