भोपाल

कंट्रोल रूम से 24 घंटे बांधों की निरंतर निगरानी की जाए : मंत्री सिलावट

भोपाल
जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बांधों में जल-भराव को लेकर मंत्रालय में विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। प्रमुख अभियंता मदन सिंह डाबर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। अधिकारियों ने प्रदेश के विभिन्न बांधों के जल स्तर, सुरक्षा एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी दी।

कंट्रोल रूम से की जाए निरंतर निगरानी
जल संसाधन मंत्री सिलावट ने प्रमुख अभियंता को निर्देश दिये कि सौ प्रतिशत जल भराव वाले बांधों की कंट्रोल रूम से लगातार निगरानी की जाए।

निगरानी टीम से मिली जानकारी से सभी को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी बड़े बांधों, बैराजों और नहरों की लगातार निगरानी रखी जाए और कहीं भी अतिवृष्टि से नहरों के टूटने की सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई कर स्थिति से अवगत कराया जाए। साथ ही टीम के सदस्यों के संपर्क नंबर और निरीक्षण के दौरान ली गई तस्वीर भी शेयर करें।

दो दर्जन जलाशयों में 75 प्रतिशत से अधिक जल भराव
प्रमुख अभियंता ने बताया कि प्रदेश के केरवा, कलियासोत और आवदा जलाशय के साथ करीब आधा दर्जन जलाशयों में सौ प्रतिशत जल भराव हो चुका है। करीब दो दर्जन जलाशयों में 75 प्रतिशत से अधिक जल भराव हो चुका है। इस स्थिति में बांधों की सुरक्षा के दृष्टिगत गेट खोल कर पानी की निकासी की जा रही है। इस दौरान बांधों पर सतत् निगरानी भी की जा रही है। बुन्देलखण्ड एवं बघेलखण्ड क्षेत्र में कम वर्षा होने के कारण जल भराव की स्थिति ठीक नहीं है।

जल संसाधन मंत्री ने अपने सरकारी आवास पर फहराया तिरंगा
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर आजादी के अमृत महोत्सव में आज अपने शासकीय आवास पर तिरंगा फहराया। "हर घर तिरंगा" अभियान में प्रदेश के सभी नागरिकों से हर घर तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक हम सभी अपने घरों पर तिरंगा फहरायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *