छत्तीसगढ़रायपुर

आन बान शान से 17 अगस्त तक हर घर लहराएगा तिरंगा

जांजगीर-चाम्पा
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जांजगीर चाम्पा जिले में स्व-सहायता समूह की महिलाएं हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने में 15 दिन से लगातार जुटीं हुए है। अब तक 51 समूह की महिलाओं ने 35 हजार झंडे तैयार करते हुए 32 हजार झंडे का विक्रय करते हुए 3 लाख रुपये आमदनी अर्जित कर चुकी है। साथ ही रक्षाबंधन त्यौहार के लिए समूह की महिलाओं ने राखियों के लिए 70 हजार कमाए है।

जिला कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के मार्गदर्शन में जिले में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने ' हर घर तिरंगा ' अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें तिरंगा निर्माण के लिए जिले की सिलाई, कढ़ाई में प्रशिक्षित समूह की महिलाएं तिरंगा झंडा गाइडलाइन के अनुसार बना रही है। समूह की महिलाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह से झंडा निर्माण कर रही है। जो अगस्त में भी सतत रूप से जारी रहा। झंडा निर्माण के साथ ही उनका विक्रय भी किया जा रहा है। अब तक 35 हजार झंडा समूह की दीदियों ने तैयार कर 32 हजार झंडे जिला से लेकर ग्राम पंचायत तक स्टाल लगाकर विक्रय किये है।

जिले में हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए 51 स्व सहायता समूह की 170 महिलाओं ने दिन-रात कड़ी मेहनत करते हुए झंडे तैयार किये है। जिससे उनको इस कार्य से रोजगार मिला है। राधे कृष्ण स्व सहायता समूह नवागढ़, आराधना समूह, सागर, दिव्या, शिवशंकर, जय माँ अन्नपूर्णा, शिवशक्ति, जनजागरण, जय माँ शारदा, संजीवनी, दिशा, उन्नति, जागृति, लड्डू गोपाल लक्ष्मी दुर्गा सहित अन्य समूह झंडे बना रहे है। हर साइज हर कीमत के झंडे समूह की महिलाएं तैयार कर रही है। यह भारत सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार साइज और कपड़े पर यह तिंरगे तैयार किए गए है। कलेक्टर सिन्हा ने सभी से अपने घर, संस्थान, स्कूल, कॉलेज सहित किसी भी कार्यालय में लगाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *