छत्तीसगढ़रायपुर

मनीष ट्रेव्हल्स दौड़ाएगी बंद पड़ी 67 सिटी बसों को, सितंबर माह से फिर मिलेगी लोगों को सुविधाएं

रायपुर
कोरोना महामारी के कारण बंद 67 सिटी बसें सितंबर माह से एक बार फिर दौड?ें लगेंगे क्योंकि इसके संचालन की जिम्मेदारी मनीष ट्रेव्हल्स को मिल गई है। वर्क आर्डर जारी होने के 45 दिन के अंदर आमानाका डिपो में खड़ी 67 सिटी बसों को मरम्मत, परमिट, फिटनेस, टैक्स आदि की औपचारिकता पूरी करनी होगी और फिर इसके बाद आमनागरिकों को एक बार फिर से सिटी बसों में बैठने का मौका मिलेगा।

रायपुर सार्वजनिक यातायात सोसायटी के नोडल अधिकारी बीएल चंद्राकर से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान बंद पड़ी 67 सिटी बसों के संचालन के लिए जून में पहला टेंडर जारी किया गया था। दूसरा टेंडर जुलाई में हुआ। इसमें तीन बस आपरेटर रायपुर बस सर्विस, मनीष ट्रेव्हल्स  और न्यू रायल ट्रेव्हल्स ने भाग लिया। लेकिन तकनीकी खामियों के कारण तीनों के टेंडर निरस्त करने पड़े। तीसरा टेंडर जुलाई के अंत में जारी होने के बाद दो बिड रायल ट्रेव्हल्स का एक करोड़ 49 लाख रुपये और मनीष ट्रैवल का एक करोड़ 24 लाख रुपये का आया। कम दर के कारण मनीष ट्रेव्हल्स को सिटी संचालन का ठेका दे दिया गया।

सितंबर के तीसरे सप्ताह तक टेंडर की शर्तों की सारी औपचारिकताएं पूरी होने की उम्मीद है। लिहाजा 67 सिटी बसें शहर के अलग-अलग मार्गों पर कोरोना काल के पहले की तरह दौड?े लगेंगी। इससे आम लोगों को शहर और आसपास के इलाकों में आने-जाने के लिए सस्ती सुविधा मिलेगी।

चंद्राकर ने बताया कि राज्य सरकार ने सिटी बसों का मार्च 2022 तक का बकाया टैक्स माफ कर दिया है इससे मनीष ट्रेव्हल्स के संचालक को 40 लाख रुपये का फायदा होगा। निगर निगम की यातायात सोसायटी की शर्तों के अनुसार टेंडर फाइनल होने की तारीख से 45 दिनों के भीतर सभी 67 बसों की मरम्मत कराकर संचालन करना होगा। सिटी बसों की मरम्मत के लिए सोसायटी ने दो करोड़ रुपये खर्च का आकलन किया है। यह राशि शासन बस आपरेटर को देगा। अमानत राशि के रूप में मनीष ट्रेव्हल्स को 50 लाख रुपये निगम में जमा करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *