व्यापार

फिर मिली राहत, पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

 नई दिल्ली
 
कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही गिरावटों के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल, दोनों की कीमतों में किसी तरह की ना तो कटौती और ना ही इजाफा किया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल 89.62 रुपये में मिल रहा। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल   94.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कच्चे तेल का भाव: वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 94.91 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर है। वैश्विक मंदी की चिंताओं के कारण कच्चा तेल बीते दिन छह महीने के निचले स्तर 91.51 डॉलर पर आ गया है। कच्चे तेल का मौजूदा भाव भारत के लिए राहत की बात है, क्योंकि देश अपनी 85 प्रतिशत तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भर है।

इस बीच, सरकार ने डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाकर सात रुपये प्रति लीटर कर दिया। यह कर पहले 5 रुपये था। इसके साथ ही विमान ईंधन (एटीएफ) पर दो रुपये प्रति लीटर का कर फिर से लगाया गया है। हालांकि घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर कर कम किया गया है। कच्चे तेल पर कर को 17,000 रुपये प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *