उत्तरप्रदेश

श्रद्धालुओं से भरा ट्रैक्टर ट्रॉली पलटा, महिलाओं-बच्चों समेत 26 की मौत, राष्ट्रपति और PM ने जताया दुख

कानपुर
उत्तर प्रदेश में बड़ा हादसा हुआ है। ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 26 लोगों की मौत हुई है। मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।भीषण सड़क हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और PM मोदी ने दुख जताया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हादसे पर दुख प्रकट किया है।
 
तीर्थ से लौट रही थी गाड़ी
उत्तर प्रदेश में कानपुर जिले के घाटमपुर इलाके में उन्नाव से लौट रहे 50 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में गिर गई। हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई। 10 से ज्यादा घायल हैं। गांव वालों की मदद से पुलिस रेस्क्यू में जुटी है। बताया जा रहा है कि सभी श्रद्धालु उन्नाव के चंद्रिका देवी मंदिर में दर्शन कर लौट रहे थे। मरने वालों में 14 बच्चे और 13 महिलाएं शामिल हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी उन्नाव जिले के चंद्रिका देवी मंदिर में मुंडन कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। दर्शन कर वापस अपने गांव कोरथा लौट रहे थे। वापस लौटते समय घाटमपुर के साढ़ और गंभीरपुर गांव के बीच सड़क किनारे एक तालाब में इनकी ट्रैक्टर-ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलट गई।

राष्ट्रपति का शोक संदेश
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी घाटमपुर सड़क हादसा कानपुर के संबंध में शोक प्रकट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'कानपुर में हुए सड़क हादसे में कई लोगों की मृत्यु के समाचार से बहुत व्यथित हूं। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं।' राष्ट्रपति ने घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।'  कानपुर में हुए सड़क हादसे में कई लोगों की मृत्यु के समाचार से बहुत व्यथित हूं। इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं। मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।
 
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर सड़क हादसे पर दुख जताया है। सीएम योगी ने घायलों के उपचार के निर्देश दिए हैं। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक ट्वीट में बताया गया, पीएम कानपुर में ट्रैक्टर-ट्राली दुर्घटना से व्यथित हैं। प्रधानमंत्री की संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया है।
 
नेशनल रिलीफ फंड से मदद का ऐलान
घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना। स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। आर्थिक मदद पर PMO ने कहा, प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ से 2 लाख का भुगतान किया जाएगा। घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ का बयान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी घाटमपुर सड़क हादसे पर दुख जताया है। मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए रक्षा मंत्री ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *