खेल

टी20 विश्व कप में बुमराह का न होना भारत की बढ़ी हानि – रोहन गावस्कर

नई दिल्ली
. भारत के पूर्व क्रिकेटर रोहन गावस्कर को यकीन नहीं है कि टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह की संभावित अनुपस्थिति को नुकसान के रूप में कहा जा सकता है, क्योंकि जब वह नहीं थे तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने कई टी20 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के साथ काफी योजनाएं बनाई थी. पीठ दर्द की शिकायत के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज चूकने के बाद बुमराह को प्रोटियाज के खिलाफ शेष दो टी20 से बाहर कर दिया गया और वह जल्दी से बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चले गए. नतीजतन, वह टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के लिए एक संदेह के घेरे में हैं, जो 23 अक्टूबर को एमसीजी में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा.

जसप्रीत बुमराह की जगह नहीं ले सकते हैं और वह टीम के लिए क्या करते हैं, वह सबको पता है. जसप्रीत बुमराह के होते हुए किसी भी टीम को फायदा होता है चाहे वह दुनिया की कोई भी टीम हो अगर आपके गेंदबाजी आक्रमण में बुमराह है तो यह एक फायदा है.’ पीठ के निचले हिस्से में ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ (एक हिस्से पर ज्यादा जोर पड़ने के कारण होने वाला फ्रेक्चर) के कारण बुमराह टी20 विश्व कप के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम तैयारी श्रृंखला से बाहर हो गये.

 

उन्होंने कहा, ‘तो, भारत निश्चित रूप से एक लाभ से चूक गया है, यह सुनिश्चित है, लेकिन क्या यह नुकसान है? मुझे यकीन नहीं है कि आप इसे नुकसान कह सकते हैं, क्योंकि पिछले साल जसप्रीत ने वास्तव में कितने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इसलिए, मुझे लगता है कि भारतीय टीम को उनके बिना खेलने की आदत हो गई है और उन्होंने उसी के अनुसार योजना बनाई है.’ गावस्कर ने जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज के भारत के टी20 दौरे से एक उदाहरण दिया, जहां मेहमानों ने 4-1 से श्रृंखला जीती, क्योंकि उन्होंने बुमराह के बिना कैरेबियन में अलग योजनाएं बनाई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *