देश

नवरात्रि उत्सव पर पथराव, धार्मिक झंडे पर बवाल; गुजरात के दो शहरों में सांप्रदायिक तनाव

अहमदाबाद
 
गुजरात के दो शहरों में सोमवार को सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। खेड़ा में नवरात्रि आयोजन पर पथराव किया गया, जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए। दूसरी तरफ वडोदरा के सावली कस्बे में भी दो पक्ष आपस में भिड़ गए। यहां भी पथराव हुआ और कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस ने दोनों पक्षों से 40 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

डीसीपी खेड़ा राजेश गाधिया ने बताया कि सोमवार रात उनधेला गांव में आरिफ और जाहिर नाम को लोगों की अगुआई में भीड़ ने नवरात्रि आयोजन में व्यवधान पैदा किया। बाद में उन्होंने यहां पथराव शुरू कर दिया। घटना में छह लोग घायल हो गए। डीसीपी ने कहा कि सभी लोगों की पहचान की जा रही है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। तनाव को देखते हुए इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।  

वडोदरा के सावली कस्बे में धार्मिक झंडे को लेकर बवाल हो गया। सावली के सब्जी बाजार में पथराव के बाद तीन दर्जन से अधिक लोगों को पकड़ा गया है। वडोदरा पुलिस के मुताबिक एक इस्लामिक त्योहार से पहले एक समूह ने बिजली के खंभे पर धार्मिक झंडे लगाए थे। यहां पास में ही मंदिर भी है।

झड़प उस वक्त हुई जब कुछ स्थानीय लोग दूसरे समुदाय के लोगों को यह बताने गए कि उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। दोनों पक्षों में बहस के बाद पथराव होने लगा। इस दौरान यहां कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने कहा कि एफआईआर दर्ज कर ली गई है। एक पक्ष से 25 और दूसरे पक्ष से 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *