भोपालमध्य प्रदेश

जबलपुर में योग दिवस के राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में शहर के सभी नागरिक सहभागी बनें

योग प्रशिक्षण संस्थाओं की बैठक हुई

भोपाल

9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जबलपुर में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में शहर की सभी योग प्रशिक्षण संस्थाएँ और अधिक से अधिक नागरिक सहभागी बने। इसके लिये प्रभावी प्रयास किए जाए। जबलपुर में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। विभिन्न विभागों के साथ आयुष विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

बताया गया कि योग दिवस का राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम संस्कारधानी जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड में होगा। योग प्रशिक्षण संस्थाएँ और प्रशिक्षक, राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम की सफलता के लिये अभी से शहर के 500 स्थान पर योग शिविरों के लगाये जाने की जरूरत है। इन स्थानों पर प्रशिक्षकों की देखरेख में योगाभ्यास की तैयारी की जाए। उन्होंने प्रतिभागियों के रजिस्ट्रेशन पर लगातार नजर रखने के निर्देश प्रशिक्षकों को दिये। कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में दिव्यांगजनों और ट्रांसजेंडर्स की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए। बैठक में जिले में ग्राम पंचायत स्तर तक के योगाभ्यास शिविर की गतिविधियों की भी समीक्षा की गई।

विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली

विश्व पर्यावरण दिवस पर आज भोपाल के शासकीय हकीम सैय्यद जियाउल हसन यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में पर्यावरण रैली निकाली गई। रैली में शामिल विद्यार्थियों ने महाविद्यालय परिसर में स्थित हर्बल गार्डन में पौध-रोपण किया।

रैली को संबोधित करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. मेहमूदा बेगम ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे अपने आस-पास के नागरिकों को औषधीय पौधों के महत्व के बारे में जानकारी दें। साथ ही कॉलोनी के बागीचों में अश्वगंधा, सतावरी, तुलसी एवं एलोवेरा के पौधे लगाने के लिये प्रेरित करें। आयुष विभाग द्वारा पं. खुशीलाल वैद्य आयुर्वेद संस्थान परिसर में राज्य स्तरीय हर्बल गार्डन विकसित किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *