भोपालमध्य प्रदेश

इस साल प्रदेश में 25 जून तक होगी मानसून की दस्तक, 8 जून के फिर बदलेगा मौसम

 भोपाल.

मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात का असर देखने को मिल रहा है, जिसके कारण कई जिलों आंधी के साथ बारिश देखने को मिल रही है। आज मंगलवार को भी 40-50 Km प्रतिघंटे की स्पीड से हवा चलने के साथ कई जिलों में बारिश की संभावना है। वही अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश की लगी सीमाओं से लगे शहरों(उत्तरी मप्र) में लू भी चल सकती है। इधर, केरल में 8 जून तक मानसून के पहुंचने के चलते मध्यप्रदेश में इस बार 25 तक मानसून के दस्तक देने के संकेत है। वही ग्वालियर-चंबल संभाग में भी मानसून दस्तक दे सकता है।

प्रदेश में मानसून की एंट्री खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के रास्ते हो सकती है। पिछले साल भी मानसून यहीं से आया था। पहले केरल में 4 जून तक मानसून के आने का पुर्वानुमान जताया गया था, लेकिन मानसून लेट हो गया है। आईएमडी ने पुर्वानुमान के मुताबिक अब मानसून 4 दिन लेट हो जाएगा। इसका असर मध्यप्रदेश में भी पड़ सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो इससे पहले वर्ष 2018 में 26 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। इस बार यदि मानसून लेट होता है, तो पांच साल में पहली बार ऐसा होगा, जबकि मानसून 25 जून तक प्रदेश में आया हो। पिछले साल 16 जून को ही मानसून प्रदेश में एंटर हो गया था ओर 14 अक्टूबर तक बरसा था। मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा ने बताया कि मानसून के 24-25 जून तक प्रदेश में आने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश

एमपी मौसम विभाग की मानें साउथ वेस्ट राजस्थान और नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर अभी चक्रवाती घेरा है, जिसके चलते अगले 72 घंटों में श्योपुरकलां, धार, बैतूल, रायसेन, इंदौर, भिंड, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, रतलाम, दमोह, सिवनी और मंदसौर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वही 30 से 40Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकता है। वही भोपाल में 7 जून तक बादल छाए रहेंगे और आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है। इंदौर में आज मंगलवार को बादल छंटने के कारण दिन व रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

मानसून पर बड़ी अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, केरल में 8 जून तक मानसून के पहुंचने का अनुमान है, वही 24-25 जून तक मध्यप्रदेश में भी मानसून की एंट्री हो सकती है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में भी मानसून देरी से दस्तक देगा। इस बार मानसुून के खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के रास्ते आने का अनुमान है, हालांकि इससे पहले प्रदेशभर में प्री मानसून एक्टिविटि के चलते बारिश का दौर जारी रहेगा,कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं। 5 साल में यह पहला मौका होगा जब मानसून तय समय से देरी से आएगी।पिछले साल भोपाल में 20 जून ,इंदौर में 17 जून, ग्वालियर में 30 जून और जबलपुर में 17 जून को मानसून ने एंट्री की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *