देश

‘मन की बात’ से PM Modi का कांग्रेस पर निशाना, बोले- इमरजेंसी के काले दौर को कोई नहीं भूल सकता

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम के कार्यक्रम में तूफान बिपरजॉय का जिक्र किया। कभी दो दशक पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद कच्छ को कभी न उबर पाने वाला कहा जाता था। आज वही जिला देश के सबसे तेजी से विकास करने वाले जिलों में से एक है। मुझे विश्वास है कि कच्छ के लोग बाइपरजॉय चक्रवात से हुई तबाही से तेजी से उभरेंगे। पीएम ने आगे कहा कि बड़े से बड़ा लक्ष्य हो, कठिन से कठिन-चुनौती हो, भारत के लोगों का सामूहिक बल, सामूहिक शक्ति, हर चुनौती का हल निकाल देता है।

कैच द रेन पर हमारा फोकस
पीएम मोदी ने कहा कि बीते वर्षों में भारत ने आपदा प्रबंधन की जो ताकत विकसित की है, वो आज एक उदाहरण बन रही है। प्राकृतिक आपदाओं से मुकाबला करने का एक बड़ा तरीका, प्रकृति का संरक्षण है। पीएम ने कहा कि आज देश 'कैच द रेन' जैसे अभियानों के जरिए सामूहिक प्रयास कर रहा है।

US दौरे पर जा रहे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। यही वजह है कि मन की बात कार्यक्रम एक हफ्ता पहले प्रसारित हो रहा है।

कार्यक्रम से कई अनजान चेहरों को मिला सम्मान
बता दें कि प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए दुनिया की कई ऐसी शख्सियतों को दिखाया गया, जिन्होंने अपने क्षेत्र में विशेष योगदान दिया, लेकिन उनके योगदान का देश को पता नहीं चला। कार्यक्रम के जरिए इन लोगों को सम्मान दिया गया और इतना ही नहीं उनकी प्रेरणा से लोग आगे भी बढ़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *