इंदौरमध्य प्रदेश

आर्ट ऑफ़ लिविंग का तीन दिवसीय शिविर हुआ आयोजित

मंदसौर

बच्चों का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से वे स्वस्थ हो, इसके लिए बचपन से ही बच्चों में संस्कार, के साथ योग, प्राणायाम, ध्यान का होना आवश्यक है। बचपन से ही बच्चे अगर अच्छे संस्कार के अलावा अपने शारीरिक ,मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए नियमित योग, ध्यान प्राणायाम करेंगे तो वे अपना पढ़ाई में भी अच्छा ध्यान लगा पाएंगे। बच्चों के इसी प्रकार के सर्वांगीण विकास हेतु मध्य प्रदेश सरकार और आध्यात्मिक गुरु रविशंकर जी की संस्था आर्ट आफ लिविंग पूरे प्रदेश में सीएम राइज स्कूलों में बच्चों के लिए विशेष शिविर का आयोजन कर रही है।

इसी कड़ी में मंदसौर जिले में सीएम राइस स्कूल साबाखेड़ा के बाद सीएम राइज स्कूल मल्हारगढ़ के बच्चों ने भी मेधा योगा लेवल वन कोर्स के माध्यम से आर्ट आफ लिविंग यानी जीवन जीने की कला सीखी।
तीन दिवसीय इस शिविर में आर्ट आफ लिविंग के प्रशिक्षक आदित्य धनोतिया और हनी गोकलानी ने बच्चों को श्वास के चक्र ,भस्त्रिका ओम प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया सीखी।

खेल खेल में ही बच्चों को तनाव मुक्त रहकर किस तरह से पढ़ाई में अपना ध्यान केंद्रित किया जा सकता है और अपने लक्ष्य को साधा जा सकता है, बच्चों ने इस शिविर के माध्यम से सीखा।
मेधा योगा शिविर के माध्यम से बच्चों में फोकस ,कॉन्फिडेंस, एनर्जी लेवल, इमोशनल, स्टेबिलिटी, हैप्पीनेस जैसे महत्वपूर्ण आवश्यक गुणों में वृद्धि हुई।

सीएम राइज स्कूल मल्हारगढ़ में मध्य प्रदेश सरकार और आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था द्वारा तीन दिवसीय  मेधा योगा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर मे 100 बच्चों ने भाग लिया।
पूजनीय गुरुदेव रविशंकर द्वारा स्थापित संस्था आर्ट ऑफ लिविंग और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित इस शिविर का प्रशिक्षण आर्ट ऑफ़ लिविंग प्रशिक्षक हनी गोकलानी और आदित्य धनोतिया ने किया।

इस प्रकार के शिविर से बच्चे पढ़ाई में भी बिना किसी दबाव और तनाव के आगे बढ़ने की योग्यता हासिल कर लेते हे।
तीन दिवसीय मेधा योगा शिविर के समापन पर सीएम राइस स्कूल मल्हारगढ़ के प्राचार्य अशोक कुमार वाघेला ने बताया कि आर्ट आफ लिविंग शिविर के माध्यम से बच्चों को अपनी पढ़ाई और शारीरिक मानसिक और बौद्धिक विकास में बहुत मदद मिलेगी, उन्होंने इस प्रकार के शिविर प्रदेश के सभी सीएम राइज स्कूलों में आयोजित करने के लिए प्रदेश सरकार और आर्ट आफ लिविंग संस्था को धन्यवाद दिया। प्राचार्य अशोक कुमार वाघेला ने कहा कि सीएम राइज स्कूल मल्हारगढ़ में अभी 800 बच्चे हैं 100 बच्चों का परीक्षण हुआ है आने वाले समय में बाकी बच्चों का भी प्रशिक्षण करवाएंगे।

इस अवसर पर सीएम राइज स्कूल के उप प्राचार्य मनीष कुमार गौड़, शिक्षक ललित कुमार कुमावत, प्रितिबाला सोनी, मंगला धनोतिया मौजूद थे।
आर्ट ऑफ़ लिविंग के मीडिया को-ऑर्डिनेटर नरेन्द्र धनोतिया ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार और आर्ट ऑफ़ लिविंग के द्वारा पूरे मध्य प्रदेश के सीएम राइज सरकारी स्कूलों में शिविर आयोजित किए जा रहें हैं। इसके प्रथम चरण में मंदसौर ज़िले के कुछ स्कूलों का चयन हुआ है। जिसमे साबाखेड़ा, मल्हारगढ़ के बाद गुर्जर बार्डिया, लदूना, भानपुरा, गरोठ, चंदवासा के स्कूलों में इस प्रकार के शिविर आयोजित किए जाएंगे।

योजना के अंतर्गत शिविर के बाद बच्चों के नियमित अभ्यास की भी व्यवस्था की जाएगी जिस से बच्चे अपने जीवन में योगा और ध्यान के माध्यम से बदलाव ला सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *