लाइफ स्टाइल

ये आयुर्वेदिक लेप लगाकर पाए दाग-धब्बे रहित चेहरा

तुलसी ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। जिस तरह मुहांसों के अनेक कारण होते हैं, ठीक इसी तरह तुलसी भी त्वचा को अनेक प्रकार से लाभ पहुंचाती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण त्वचा के लिए वरदान सरीखे होते हैं। तुलसी आपकी त्वचा से कील-मुहांसे हटाने में बहुत प्रभावी होती है। इसका असर आपकी त्वचा पर चंद दिनों में देखने को मिलता है। बस जरूरी है कि आप इसका उपयोग सही तरीके से करें। क्योंकि यह हीलिंग बहुत तेजी से करती है।

आपको चाहिए ये चीजें
20 से 25 तुलसी पत्तियां
1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
1 चम्मच चंदन पाउडर
गुलाबजल

सबसे पहले तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाना होता है। इसके लिए आप इन्हें गुलाबजल की कुछ बूंदें डालकर पीस लें और एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। तीनों चीजों को गुलाबजल के साथ मिक्स कर लें।

तुलसी इसलिए है जरूरी
त्वचा के अंदर स्किन पोर्स में डर्ट, डेड स्किन सेल्स और ऑइल तथा पसीना मिलकर जमा होने से इनमें जर्म्स पनपने लगते हैं। ये जर्म्स आपकी त्वचा में कील-मुहांसे पैदा करते हैं। इसलिए त्वचा की इस गंदगी को साफ करना बेहद जरूरी होता है।

तुलसी में पाए जाने वाले ऐंटी-बैक्टीरियल गुण इस काम में बहुत प्रभावी होते हैं। ये आपकी त्वचा में गहराई तक जाकर ना केवल गंद साफ करते हैं बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को हील भी करते हैं।

पिंपल होने के मुख्य कारण
हार्मोनल इंबेलेंस
ओपन पोर्स
स्किन की ठीक से सफाई न करना
लंबे समय तक तनाव में रहना
खान-पान ठीक ना होना इत्यादि।

लेकिन सवाल ये उठता है कि इन्हें दूर कैसे करें? बाजार में इसके लिए कई सारे प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन इनमें ऐसे केमिकल्स हो सकते हैं, जो आपकी स्किन को लाभ की जगह हानि पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप इन्हें दूर करने के लिए नैचरल रेमेडीज की मदद ले सकती हैं।

सिर्फ तीन हफ्ते में असर
आपकी त्वचा पर पिंपल और ऐक्ने के गहरे निशान बने हुए हैं तो तुलसी इन्हें जल्दी हील करने में आपकी बहुत मदद कर सकती है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो तुलसी का ये लेप बनाते समय इसमें आधा चम्मच शहद भी मिक्स कर लीजिए। ऐसा करने से तुलसी लेप की इसकी हीलिंग पॉवर बढ़ जाएगी और त्वचा को मॉइश्चर भी मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *