उत्तरप्रदेशराज्य

नोएडा में लिफ्ट हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हुई

नोएडा

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) में एक निर्माणाधीन आवासीय सोसाइटी की लिफ्ट के शुक्रवार को टूटकर गिर जाने से 8 मजदूरों की मौत हो गई है। शुक्रवार को 4 लोगों ने दम तोड़ा था। शनिवार को 4 और मजदूरों की मौत हो गई। हादसे में 5 लोग घायल हुए थे, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा था। इनमें से 4 मजदूर शनिवार को जिंदगी की जंग हार गए। वहीं एक अन्य मजदूर का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

 पुलिस ने एक बयान में बताया कि यह घटना ‘आम्रपाली ड्रीम वैली’ सोसायटी के निर्माणाधीन स्थल पर सुबह लगभग साढ़े आठ बजे घटी। लंबे समय से अटकी इस परियोजना को सरकारी कंपनी राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) द्वारा पूरा किया जा रहा है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, लिफ्ट के जरिये मजदूर भूतल से जा रहे थे कि इसी दौरान लिफ्ट 14वीं मंजिल से गिर गई। गौतमबुद्ध नगर जिले के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने वर्मा ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है और जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

वर्मा ने कहा, ‘‘हम कानून और श्रम संहिता के दिशानिर्देशों के अनुसार पीड़ितों के लिए वित्तीय मुआवजे की सिफारिश करेंगे। फिलहाल मामले की जांच जारी है।’’ पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को मौके पर जान गंवाने वाले मृतकों की पहचान बिहार के बलरामपुर क्षेत्र के निवासी इश्ताक अली (23), बिहार के बांका के अरुण मंडल (40), बिहार के कटिहार निवासी विपोत मंडल (45) और उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के आरिस खान (22) के रूप में की गई है।

पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी निरीक्षण के लिए मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल के निकट निर्माणाधीन इमारतों में रहने वाले श्रमिकों को परिसर खाली करने के लिए कहा है। बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले एक श्रमिक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘परियोजना परिसर में महिलाओं सहित हजारों श्रमिक रहते हैं। अब अचानक हमें कहां रहने की जगह मिलेगी।’’ पश्चिम बंगाल के एक अन्य श्रमिक ने दावा किया कि घटना के आधे घंटे बाद एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंची। अतिरिक्त पुलिस बल और पीएसी के जवान सोसाइटी में अपराह्न लगभग दो बजे पहुंचे और श्रमिकों और उनके परिवारों को हटाना शुरू किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *