भोपालमध्य प्रदेश

वीर गाथा अंतर्गत कीर्ति चक्र कर्नल पूनिया विद्यार्थियों को करेंगे प्रेरित

29 सितंबर को राज्य शिक्षा केंद्र के यूट्यूब चैनल पर होगा सजीव प्रसारण

भोपाल

वीर गाथा परियोजना 3.0 के परिप्रेक्ष्य में कीर्ति चक्र से विभूषित कर्नल सुभाष चंद्र पूनिया विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे। कर्नल पूनिया की विशेष सहभागिता में राज्य शिक्षा केंद्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शुक्रवार 29 सितंबर 2023 को प्रातः 10:30 बजे यूट्यूब लाइव का प्रसारण किया जाएगा। इस अवसर पर संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस भी उपस्थित रहेंगे। सजीव प्रसारण में प्रदेश के समस्त विद्यालयों के विद्यार्थी और शिक्षक जुड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों में राष्ट्रसेवा, समर्पण एवं शौर्य का भाव जागृत करने तथा एक अनुशासित राष्ट्रभक्त नागरिक निर्माण की दृष्टि से भारत सरकार निर्दिष्ट वीरगाथा परियोजना का आयोजन किया जाता है। वीरगाथा परियोजना का यह तृतीय संस्करण है। वीरगाथा परियोजना में राष्ट्र-प्रेम एवं सेनानियों की वीरता और बलिदान का संस्मरण करने के उद्देश्य से विद्यालयीन विद्यार्थियों की प्रतिभागिता से कविता पाठ, पैराग्राफ लेखन, कहानी लेखन, ड्रॉइंग एवं वीडियो निर्माण जैसी विभिन्न विद्यालयीन गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं।

वीरगाथा परियोजना को सर्वस्पर्शी बनाने के उद्देश्य से विभिन्न सैन्य पुरस्कारों से सम्मानित अधिकारियों के माध्यम से विद्यालयीन विद्यार्थियों के बीच सेना के बहादुरी के कार्यो, बहादुर वीरों के जीवन एवं शौर्य प्रसंगों तथा विद्यार्थियों में नागरिक चेतना की भावना जागृत करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। इसी अनुक्रम में कीर्ति चक्र से सम्मानित 21 पैरा (स्पेशल फोर्सेस) के कर्नल सुभाष चन्द पूनिया प्रदेश भर के विद्यालयीन विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से सजीव लाइव प्रसारण में जुड़कर उन्हें प्रेरित करेंगे। कर्नल पूनिया ने म्यांलमार सर्जिकल स्ट्रा ईक सहित अनेक आतंकवादी विरोधी सैन्यद कार्यवाहियों का नेतृत्व किया है। विद्यार्थी एवं शिक्षक, राज्य शिक्षा केन्द्र के आधिकारिक यूट्यूब चैनल की लिंक https://youtube.com/live/UoP68tGF2C8?feature=share के माध्यम से इस सजीव प्रसारण से जुड़ सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *