खेल

गली क्रिकेट के बच्चों की तरह आउट हुए Mushfiqur Rahim

मीरपुर

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने बल्लेबाजी करते हुए कुछ ऐसा कर दिया जिससे उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। रहीम को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड (फील्डिंग करने वाली टीम के काम में बाधा) नियम के तहत आउट करार दिया। उन्हें अपनी गलती समझने में भी समय लग गया।

रहीम को मिली सजा

पारी के 41वें ओवर में जैमिसन गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की तीसरी गेंद को रहीम ने डिफेंड करने की कोशिश की। गेंद बल्ले पर लगी और फिर जमीन पर लगकर उछल गई। रहीम ने अनजाने में गेंद को पकड़ा और उसे दूसरी और फेंक दिया। उनके ऐसा करते ही कीवी टीम ने अपील की।

थर्ड अंपायर ने दिया आउट

फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर को रेफर किया। टीवी अंपायर का यही मानना था कि मुश्फिकुर ने जानबूझ कर गेंद को रोका था और इस वजह से बांग्लादेशी खिलाड़ी को आउट दिया गया। वह इस नियम के तहत आउट होने वाले पहले बांग्लादेशी खिलाड़ी थे।

साल 2017 से पहले हैंडलिंग द बॉल नियम था लेकिन इसे फिर ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड में शामिल कर लिया गया। आईसीसी की आचार संहिता के नियम 37.1.2 के मुताबिक खिलाड़ी अगर गेंद को खेलते हुए जानबूझ कर कुछ कहकर या अपने एक्शन से फील्डिंग टीम के काम में बाधा डालता है तो वह आउट माना जाएगा।

लंच का बांग्लादेश का स्कोर – 80/4

बायें हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर और ऐजाज पटेल के दो-दो विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को लंच तक बांग्लादेश के चार विकेट 80 रन पर निकाल दिये। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की जगह खेल रहे सेंटनर ने 24 रन देकर और पटेल ने 32 रन देकर दो-दो विकेट लिये। पहला टेस्ट जीतने वाली बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *