खेल

एलन डोनाल्ड ने रोहित या विराट नहीं उस एकमात्र बल्लेबाज का नाम बताया जो दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर सबसे अच्छा खेला

नई दिल्ली
पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने उस एकमात्र बल्लेबाज का नाम बताया है, जो दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर सबसे अच्छा खेला है। साउथ अफ्रीका के लिए 72 टेस्ट और 169 वनडे खेलने वाले डोनाल्ड ने रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धाकड़ खिलाड़ियों का जिक्र नहीं किया। उनका कहना है कि  भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के अलावा दक्षिण अफ्रीका में कोई जबरदस्त छाप नहीं छोड़ पाया। डोनाल्ड ने बताया कि तेंदुलकर को दक्षिण अफ्रीका में सफलता क्यों मिली जबकि दौरे पर आने वाले अन्य बल्लेबाजों के लिए कूकाबूरा गेंद की गति और उछाल से निपटना मुश्किल होता है।

बता दें कि तेंदुलकर ने अपने करियर में 15921 टेस्ट रन बनाए, जिसमें से 1161 रन दक्षिण अफ्रीका में जोड़े। तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में 19 वर्षों में 5 शतक ठोके। तेंदुलकर का दक्षिण अफ्रीका में पहला शतक 1992-93 दौरे के दूसरे टेस्ट के दौरान जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में आया था। उनका दक्षिण अफ्रीका में सर्वोच्च स्कोर 169 रन है। उन्होंने यह पारी 1997 में केपटाउन में खेली थी। तेंदुलकर ने 50वां टेस्ट शतक यहां की सरजमीं पर जमाया था। उन्होंने 2010 में सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में नाबाद 111 रन जोड़कर इस उपलब्धि को हासिल किया था।

  57 वर्षीय डोनाल्ड ने पीटीआई से बातचीत में कहा, ''तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी थे, जो हमारे खिलाफ अच्छा खेले। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजी करते समय मिडिल स्टंप पर खड़े होने के बजाय ट्रिगर किया। वह आगे बढ़ते और गेंद को आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से छोड़ते।'' उन्होंने कहा, "मुकाबला करने के लिए यह आसान जगह नहीं है। हम हर दिन देखते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में गेंद ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड की तुलना में ज्यादा तेजी से घूमती है। अगर आपका फुटवर्क 100 प्रतिशत नहीं है तो आप मुश्किल में हैं।"

गौरतलब है कि रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। भारत को सेंचुरियन में पहले मैच में पारी और 32 रन से हार का मुंह देखना पड़ा। भारत की पहली पारी 245 और दूसरी पारी 131 रन पर सिमटी। मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 408 का स्कोर खड़ा किया था। दोनों टीमों के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट तीन जनवरी से केपटाउन में आयोजित होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *