जबलपुरमध्य प्रदेश

सिंगरौली में लगे भूकंप के झटके,3.6 तीव्रता का आया भूकंप

 सिंगरौली

मध्य प्रदेश-एमपी में एक बार फिर धरती डोली है। एमपी में 31 दिसंबर रविवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों के बाद लोग दहशत में आए गए थे। भूकंप के झटकों के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर चले गए।

हालांकि, राहत की बात रही कि भूकंप के झटकों की वजह से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के अनुसार, 3.6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। रविवार दोपहर 2 बजकर 33 मिनट पर भूकंप आया था। एमपी के सिंगरौली में भूंकप के झटके महसूस किए गए।

मंगलवार को भी लगे थे झटके

मंगलवार को भूकंप के झटकों ने ऊर्जाधानी सिंगरौली को पूरी तरह से हिला कर रख दिया. बताया जा रहा है मंगलवार को दोपहर के आए भूकंप से कुछ देर के लिए सिंगरौली की धरती कांपने लगी. वहीं मौसम विभाग ने रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी है. जबकि भूकंप का हाइपोसेंटर 4 किलोमीटर गहराई में बताया गया है. फिलहाल इस भूकंप के झटकों में किसी तरह की कोई हानी की कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन भूकंप के झटको ने ऊर्जाधानी में रहने वाले आम जनमानस को भयभीत कर दिया है.

मंगलवार की दोपहर भूकंप के झटको से हिला सिंगरौली: सिंगरौली में मंगलवार दोपहर लगभग 2:50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र सिंगरौली में था. दोपहर के वक्त जैसे ही कंपन हुआ तो लोग भयभीत हो गए और तुरंत घरों से बाहर निकल गए. भूकंप के झटके सिंगरौली शहर के अलावा बैढ़न, देवसर, माड़ा और चितरंगी तहसीलों में भी महसूस किए गए हैं. मौसम विभाग द्वारा भूकंप को लेकर सतत नजर रखी जा रही है.

सिंगरौली में महसूस हुए भूकंप के झटके

कम तीव्रता से भूकंप के झटको से नहीं हुई कोई हानि: सिंगरौली में आए भूकंप की तीव्रता काफी कम थी, इसलिए जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. हालांकि भूकंप की घटना के बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. वहीं लोगों ने बताया कि उन्हें कुछ देर के लिए ऐसा लगा कि मानो धरती हिल रही है. कंपन की घटना महसूस होने के बाद कई लोग घरों से बाहर आ गए थे. जबकि मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई है. जिसका हाइपोसेंटर 4 किलोमीटर गहराई पर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *