भोपालमध्य प्रदेश

साल 2024 में मध्य प्रदेश में प्री-पेड होगा बिजली सिस्टम, इंदौर से होगी शुरुआत

भोपाल

नया साल शुरू होने के साथ मध्य प्रदेश में नई व्यवस्थाएं भी शुरू हो रही है। जिस तरह से प्री-पेड मोबाइल सिस्टम होता है ठीक उसी तरह से बिजली व्यवस्था में भी प्री-पेड सिस्टम शुरू किया जाएगा। प्रदेश के इंदौर से सबसे पहले इसकी शुरुआत की जाने वाली है। फरवरी और मार्च से इंदौर के विद्युत उपभोक्ता प्री-पेड भुगतान की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से इस टैरिफ प्लान को मंजूरी दे दी गई है। वितरण कंपनियों द्वारा भी इसे लागू करने की तैयारी कर ली गई है।

इंदौर से होगी शुरुआत

पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी प्री-पेड भुगतान व्यवस्था सबसे पहले इंदौर से शुरू करने जा रही है। ऐसे इसीलिए किया जा रहा है क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं लिहाजा प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाला इंदौर सही जगह होगी। नई व्यवस्था के तहत उपभोक्ता प्रति यूनिट पर 25 पैसे का लाभ उठा सकेंगे। हालांकि, ये सुविधा सभी के लिए लागू नहीं की जा रही है यह वैकल्पिक है और उपभोक्ता इसे अपने मन से शुरू करवा सकते हैं।

वैकल्पिक है व्यवस्था

प्री-पेड बिजली सिस्टम टैरिफ प्लान के संबंध में विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा विद्युत नियामक आयोग को याचिका प्रस्तुत की गई थी। याचिका में बताया गया था कि किस तरह से उपभोक्ताओं तक इस सुविधा का लाभ पहुंचाया जाएगा। जिसे देखते हुए नियामक आयोग ने इस सिस्टम को लागू करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। प्री-पेड बिजली सिस्टम उन उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया जा रहा है जिनके घरों में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है। हालांकि यह विकल्प है अगर उपभोक्ता चाहें तो पुरानी व्यवस्था में बने रह सकते हैं और अगर उन्हें प्री-पेड सिस्टम शुरू करवाना है तो वह इसके लिए बिजली कंपनी को अपना आवेदन दे सकते हैं। उपभोक्ता और कंपनी दोनों को ही इस सिस्टम से काफी लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *