विदेश

रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड में यूक्रेन की ओर से की गयी गोलीबारी में 21 की मौत

चीन ने यूक्रेन में शत्रुता समाप्त करने का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्
 चीन ने यूक्रेन संकट से संबंधित पक्षों से शत्रुता शीघ्र समाप्त करने का आह्वान किया। यूक्रेन में संघर्ष के कारण नागरिकों के हताहत होने के मुद्दे पर विचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक आपातकालीन बैठक की। परिषद ने रूस के अनुरोध पर इसी मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए दोबारा बैठक की।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग ने कहा कि साल के अंत में गंभीर हमलों और नागरिकों के हताहत होने को लेकर चीन दुखी है। उन्होंने सुरक्षा परिषद को बताया, "हम यूक्रेन के लंबे समय तक चले संकट और युद्ध की भड़कती लपटों से बेहद चिंतित हैं, जो नये साल के समय में बेहिसाब तबाही मचा रही हैं।" उन्होंने कहा कि किसी भी संघर्ष या युद्ध में कोई विजेता नहीं होता। युद्ध या संघर्ष निर्दोष लोगों को गहरी पीड़ा देने और क्षेत्रीय शांति तथा स्थिरता को भारी नुकसान पहुंचाने के अलावा कुछ नहीं करते हैं।

उन्होंने कहा, "हम शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के आह्वान पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने, ताल-मेल बढ़ानेऔर शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने के लिए संबंधित पक्षों से अपनी अपील दोहराते हैं।"
गेंग ने कहा, "हम सभी हितधारकों से अपनी अपील को फिर से दोहराते हैं वे अधिक शीघ्रता से राजनयिक मध्यस्थता को आगे बढ़ाएं और संकट के शीघ्र राजनीतिक समाधान के लिए सक्षम स्थितियां बनाने के लिए मिलकर काम करें।" उन्होंने कहा कि चीन शांति और बातचीत के पक्ष में खड़ा रहेगा और शांति वार्ता को प्रोत्साहित करने, सुविधाजनक बनाने तथा यूक्रेन संकट के राजनीतिक समाधान में सकारात्मक योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 151 हुईं  

शीनिंग
उत्तर पश्चिमी चीन में रविवार तक भूकंप से मरने वालों का आंकडा बढ़कर 151 हो गया। प्रांतीय भूकंप राहत मुख्यालय के अनुसार आज सुबह तकगांसु और किंघई प्रांतों में कुल 151 लोगों की मौत हो गई।
किंघई में मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई, क्योंकि भूकंप के बाद जिन अंतिम दो लोगों का पहले पता नहीं चल पाया था, वे मृत पाए गए। स्थानीय अधिकारियों ने 22 दिसंबर को कहा था कि भूकंप से गांसु में 117 लोग मारे गए हैं।
गौरतलब है कि गांसु और किंघई प्रांत में 18 दिसंबर को आए भूकम्प की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गयी थी।

 

रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड में यूक्रेन की ओर से की गयी गोलीबारी में 21 की मौत

मॉस्को
 रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड में यूक्रेन की ओर से की गयी गोलाबारी में तीन बच्चों सहित 21 लोगों की मौत हो गई है और 30 इमारतों को नुकसान पहुंचा है।
बेलगोरोड क्षेत्र के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है, जिनमें से तीन बच्चे हैं। 110 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 17 बच्चे भी शामिल हैं। आज तक, 30 इमारतों, 344 अपार्टमेंट, तीन निजी घरों, कई व्यवसाय और सामाजिक सुविधा केंद्रों को नुकसान पहुंचा है।"

रूस के रक्षा मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार बेलगोरोड और आस-पास के क्षेत्रों में  यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा गोलाबारी की गई। मंत्रालय ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने शनिवार को यूक्रेन द्वारा दागे गए रॉकेट और अधिकांश गोले को रोक दिया। रात को बेलगोरोड क्षेत्र के क्षेत्र में 13 रॉकेटों को नष्ट कर दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *