खेल

एशियाई कप से पहले झिंगन ने कहा, हम सभी का सम्मान करते हैं लेकिन किसी से डरते नहीं

हॉकी फाइव्स विश्व कप: भारतीय पुरुष टीम की कमान संभालेंगे सिमरनजीत, रजनी होंगी महिला टीम की कप्तान

हॉकी इंडिया ने 5 एस विश्वकप के लिए महिला और पुरुष टीम की घोषणा, रजनी होंगी महिला टीम की कप्तान

नयी दिल्ली,
 हॉकी इंडिया ने ओमान के मस्कट में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी फाइव्स विश्व कप के लिए रविवार को भारतीय टीम की घोषणा की जिसमें सिमरनजीत सिंह और रजनी इतिमारपु क्रमश पुरुष और महिला टीम की कमान संभालेंगे।

हॉकी फाइव्स महिला विश्व कप 24 से 27 जनवरी तक आयोजित होगा जबकि पुरुषों की प्रतियोगिता 28 जनवरी से 31 जनवरी तक खेली जायेगी। अनुभवी गोलकीपर रजनी की मदद के लिए डिफेंडर महिमा चौधरी उप कप्तान होंगी जबकि मनदीप मोर पुरुष टीम के उप कप्तान होंगे।

महिला टीम में बंसारी सोलंकी दूसरी गोलकीपर होंगी जिसमें अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री डिफेंडर होंगी। मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को शामिल किया गया है जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग फॉरवर्ड होंगी। भारतीय महिलाओं को नामीबिया, पोलैंड और अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है।

हॉकी फाइव्स महिला विश्व कप में कुल 16 टीमें भाग लेंगी जिसमें पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान शामिल हैं जबकि पूल बी में आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं। पूल डी में न्यूजीलैंड, पराग्वे, थाईलैंड और उरुग्वे शामिल हैं।

कोच सौंदर्या ने हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में कहा, ''टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी फाइव्स विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में खेलने की चुनौतियों की समझ है। हम अच्छी तरह से तैयार हैं।’’

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत की अगुआई वाली भारतीय पुरुष टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं।

डिफेंस में मनजीत के साथ मनदीप मोर होंगे जबकि मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह और फॉरवर्ड पंक्ति में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं।

भारत को पूल बी में रखा गया है जिससे नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए उसे मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलना होगा।

पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड और पूल सी में आस्ट्रेलिया, कीनिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और अमेरिका मौजूद हैं।

कोच सरदार सिंह ने कहा, ''हमने हॉकी के इस रोमांचक प्रारूप के लिए युवा और अनुभवी खिलाड़ियों वाली संतुलित टीम चुनी है। इस टीम में कई खिलाड़ियों को पहले ही इस प्रारूप में खेलने का अनुभव है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हमने इस टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत की है और पोडियम पर पहुंचने के लिए उत्सुक हैं।’’

एशियाई कप से पहले झिंगन ने कहा, हम सभी का सम्मान करते हैं लेकिन किसी से डरते नहीं

दोहा
 भारत को भले ही आगामी एशियाई कप में आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत और ऊंची रैंकिंग टीम के खिलाफ रखा गया है लेकिन टीम के स्टार डिफेंडर संदेश झिंगन ने कहा कि वे सभी का सम्मान करते हैं लेकिन किसी से भयभीत नहीं होते।

भारत को 13 जनवरी से शुरू होने वाले एशियाई कप के ग्रुप चरण में महाद्वीप की मजबूत और विश्व कप की नियमित टीम आस्ट्रेलिया, मजबूत मध्य एशियाई टीम उज्बेकिस्तान और मजबूत सीरिया के साथ रखा गया है। ये सभी फीफा रैंकिंग में भारत से ऊपर हैं।

कोच इगोर स्टिमक के मुख्य खिलाड़ियों में से एक झिंगन ने यहां हवाईअड्डे पर पहुंचने पर कहा, ''एशियाई कप में कोई भी ग्रुप आसान नहीं है। निश्चित रूप से हमारे सामने आस्ट्रेलिया है और वह किसी परिचय का मोहताज नहीं है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में हमने जो चीज सीखी है, वो है कि हमें किसी भी प्रतिद्वंद्वी से कभी भी भयभीत नहीं होना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ''आप जो करते हो, उस पर भरोसा रखो, अपनी टीम पर भरोसा रखो और इस टीम के लिए कोई सीमा नहीं है। हमें विनम्र बने रहना चाहिए, सुधार करते रहना चाहिए और उम्मीद है कि हम कुछ विशेष करेंगे।’’

हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर खिलाड़ियों का एक सौ से ज्यादा भारतीय खेल प्रेमियों ने स्वागत किया। भारत एएफसी एशियाई कप में पांचवीं बार हिस्सा ले रहा है लेकिन 1964 (राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला गया) में उप विजेता बनने के बाद वह कभी भी ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाया है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *