खेल

ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका डेविड वॉर्नर ने नए साल पर, वनडे से भी लिया संन्यास

सिडनी

डेविड वॉर्नर ने नए साल के पहले ही दिन (सोमवार, 1 जनवरी) वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. बाएं हाथ के इस अनुभवी बल्लेबाज ने प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले अपने विदाई टेस्ट मैच से दो दिन पहले यह फैसला सुनाया.

37 साल के वॉर्नर ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान 50 ओवरों के प्रारूप से संन्यास लेने पर विचार किया था. वॉर्नर ने कहा कि उन्हें अपनी पत्नी कैंडिस और तीन बेटियों- आइवी, इसला और इंडी को अधिक समय देने की जरूरत है. हालांकि वॉर्नर ने यह भी कहा कि यदि ऑस्ट्रेलिया को चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की जरूरत होगी, तो वह रिटायरमेंट से से वापस आ जाएंगे, जिसकी मेजबानी 2025 में पाकिस्तान को करनी है.

वॉर्नर ने खुलासा किया कि ऑस्ट्रेलिया का नवंबर में भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल उनका 50 ओवरों के प्रारूप में आखिरी मैच था. वॉर्नर ने कहा, ‘मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं. यह कुछ ऐसा था जो मैंने (50 ओवर के) विश्व कप (2023 में भारत में) के दौरान कहा था कि भारत में जीत दर्ज करो. यह वास्तव में बहुत बड़ी उपलब्धि है.’

वॉर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कहा, 'मुझे पता है कि चैम्पियंस ट्रॉफी आने वाली है और अगर मैं दो साल बाद भी अच्छा क्रिकेट खेलता हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा.'

दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक वॉर्नर के नाम पर वनडे विश्व कप के दो खिताब दर्ज हैं, जिनमें विश्व कप 2023 में भारत के खिलाफ फाइनल की जीत भी शामिल है. इस टूर्नामेंट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए थे.

वॉर्नर ने पिछले विश्व कप में 11 मैच खेलकर 48.63 की औसत और 108.29 के स्ट्राइक रेट से 535 रन बनाए, जिसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं. उनका 163 रनों का उच्चतम स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आया था.

ऐसा है वॉर्नर का वनडे रिकॉर्ड

वॉर्नर ने 161 वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में 45.30 की औसत और 97.26 के स्ट्राइक रेट से 6932 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 33 अर्धशतक निकले. वॉर्नर ने जनवरी 2009 में होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था और रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मार्क वॉ, माइकल क्लार्क और स्टीव वॉ के बाद छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने.

अब तक 111 टेस्ट मैच खेले हैं

वॉर्नर ने अब तक 111 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उनके नाम 44.58 की औसत से 8695 रन दर्ज हैं. उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं.

वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टी20 क्रिकेट में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें उम्मीद है कि जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले विश्व कप में उन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा.

वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं तथा टेस्ट और वनडे से संन्यास लेने के बाद उनका विश्वभर की टी20 लीग में खेलने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *