विदेश

साल के पहले दिन भूकंप के झटके से हिला Japan, सुनामी का अलर्ट जारी

टोयामा
नए साल के पहले दिन जापान में भूकंप ( Earthquake in Japan) के तेज झटके महसूर किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, जापान के पश्चिमी तट के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता का भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.
दरअसल, जापान के एनएचके ब्रॉडकास्टर द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया है कि जापान सागर तट के साथ निगाटा, टोयामा, यामागाटा, फुकुई और ह्योगो प्रान्त में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में जो भी लोग तटीय क्षेत्र में रहते हैं उन्हें तुरंत अपनी जगह छोड़ने के लिए कहा गया है। भविष्यवाणी की जा रही है कि 5 मीटर तक समुद्र की लहरें उठ सकती है।

सुनामी की चेतावनी जारी
सोमवार को मध्य जापान में 7.5 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद देश के उत्तर-पश्चिमी तट के एक बड़े हिस्से में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. सुनामी की चेतावनी के बाद लोगों से तटीय क्षेत्रों को जल्दी से छोड़ने का आग्रह किया है, 5 मीटर तक की लहरों की भविष्यवाणी की गई है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने इशिकावा, निगाटा और टोयामा प्रांतों के पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की है.

भूकंप क्यों आता है और कैसे आता है?
धरती के नीचे मौजूद ये प्लेटें बेहद धीमी रफ्तार से घूमती रहती हैं. हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं. इस दौरान कोई प्लेट किसी से दूर हो जाती है तो कोई किसी के नीचे से खिसक जाती है. इसी दौरान प्लेटों के टकराने से भूकंप आता है.

भूकंप आने पर क्‍या करें
भूकंप के झटके महसूस होने पर सबसे पहले तुरंत किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं. अगर घर से बाहर नहीं निकल पा रहें तो किसी किसी मजबूत मेज या फर्नीचर के नीचे बैठ जाएं. घर के शीशे, खिड़कियां, दरवाजों से दूर रहें. अगर आप घर से बाहर हैं तो बिल्डिंग, पेड़, स्ट्रीट लाइट, बिजली/टेलीफोन आदि की तारों से दूर रहें. अगर आप भूकंप के दौरान किसी वाहन में हैं तो जितनी जल्दी संभव हो सुरक्षा के साथ गाड़ी रोकें और गाड़ी में ही रुके रहें. कार को बिल्डिंग, पेड़ों, ओवरपास, बिजली/टेलीफोन आदि की तारों के आसपास या नीचे रोकने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *