देश

प्रधानमंत्री मोदी 2-3 जनवरी को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे, इस दौरान कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए वर्ष में 2 और 3 जनवरी 2024 को तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे। इस दौरान, प्रधानमंत्री तमिलनाडु में 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, आधारशिला रखेंगे।प्रधानमंत्री तमिलनाडु में रेल, सड़क, तेल एवं गैस और शिपिंग क्षेत्रों से संबंधित कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे और साथ ही कलपक्कम में स्वदेशी रूप से विकसित फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी लक्षद्वीप में 1150 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। लक्षद्वीप को दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों से संबंधित विकास परियोजनाओं का लाभ होगा। आजादी के बाद पहली बार, लक्षद्वीप को सबमरीन ऑप्टिक फाइबर केबल के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी 2024 को सुबह करीब 10:30 बजे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचेंगे। वह तिरुचिरापल्ली के भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। दोपहर लगभग 12 बजे, तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्च शिक्षा से संबंधित 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे। 3 जनवरी, 2024 को दोपहर लगभग 12 बजे प्रधानमंत्री लक्षद्वीप में दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित लक्षद्वीप में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

अपने तमिलनाडु दौरे के दौरान, पीएम मोदी तिरुचिरापल्ली स्थित भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के मेधावी छात्रों को पुरस्कार देंगे। इस अवसर पर वह सभा को भी संबोधित करेंगे। तिरुचिरापल्ली में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। 1100 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित, दो-स्तरीय नया अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल भवन सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और व्यस्त समय के दौरान लगभग 3500 यात्रियों को सेवा देने की क्षमता रखता है। नया टर्मिनल यात्री सुविधा के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं और सुविधाओं की मेजबानी करता है।

प्रधानमंत्री तमिलनाडु में कई रेलवे परियोजनाएं और सड़क क्षेत्र की पांच परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। सड़क परियोजनाएं क्षेत्र के लोगों की सुरक्षित और तेज़ यात्रा की सुविधा प्रदान करेंगी और त्रिची, श्रीरंगम, चिदंबरम, रामेश्वरम, धनुषकोडी, उथिराकोसमंगई, देवीपट्टिनम, इरवाडी, मदुरै जैसे औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्रों की कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 9000 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वपूर्ण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर), कलपक्कम में फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी) भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *