देश

साल 2024 में होंगे कई नए बदलाव, सिम कार्ड लेना हो या यूपीआई पेमेंट, आइटीआर फाइलिंग से बैंक लॉकर तक के नियम में बदलाव

नई दिल्ली

साल 2023 अपने आखिरी चरण में है और नए साल का आगाज होने वाला है। 2024 की शुरुआत के साथ ही कई ऐसे वित्तीय नियम हैं, जो बदलने वाले हैं। यह बदलाव आम लोगों की जेब पर सीधा असर डालेंगे। जानते हैं किन वित्तीय नियमों के चेंज होने से आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ने वाला है।

निष्क्रिय UPI खाते को कर दिया जाएगा बंद

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) यूजर्स के लिए 1 जनवरी की तारीख बेहद अहम है। अगर आपने अपने यूपीआई खाते को 1 साल से इस्तेमाल नहीं किया है तो जल्द से जल्द इसे यूज कर लें। वरना आपके खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी पेमेंट ऐप्स को यह आदेश दिया है कि जिन यूजर्स ने पिछले एक साल से अपने यूपीआई अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया है, उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाए। NPCI ने यह कदम यूपीआई फ्रॉड को रोकने के लिए उठाया है।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को यह आदेश दिया है वह अपने सभी ग्राहकों से नया लॉकर एग्रीमेंट साइन करवा लें। इसके लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय की गई है। ऐसे में अगर आपने अभी तक नया लॉकर एग्रीमेंट साइन नहीं किया है तो आपके पास आखिरी मौका है।

पेपरलेस KYC पर मिलेगा सिम कार्ड

सरकार सिम कार्ड जारी करने के लिए अब पेपरलेस केवाईसी की सुविधा ग्राहकों को दे रही है। अभी तक नया सिम कार्ड लेने के लिए ग्राहकों को डॉक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन करवाना पड़ता था, जिसमें ज्यादा वक्त लगता था। मगर अब नए साल में नियम में बदलाव होने जा रहा है। 1 जनवरी से सिम खरीदते वक्त आप केवल डिजिटल वेरिफिकेशन करके आसानी से नया सिम प्राप्त कर सकते हैं।  

अपडेटेड ITR Filing

इनकम टैक्स भरने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 थी लेकिन जिन लोगों ने तय तारीख तक ये काम नहीं किया है, उनके पास इसे करने के लिए 31 दिसंबर यानी आजभर का मौका है। इस डेडलाइन तक लेट फीस के साथ अपडेटेड ITR दाखिल किया जा सकता है। जुर्माने की बात करें तो ये इनकम के हिसाब से अलग-अलग होता है। अगर टैक्सपेयर्स की आय 5,00,000 रुपए से अधिक है, तो 5,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा जबकि 5,00,000 रुपए से कम आय होने पर जुर्माने की राशि 1000 रुपए होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *