धर्म एवं ज्योतिष

आज 01 दिसंबर सोमवार का राशिफल

मेष राशि : सफलता की नई सीढ़ियां चढ़ेंगे। आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा। प्यार, करियर, पैसा और हेल्थ जीवन के हर पहलू में भाग्य साथ देगा। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। परिजनों के सहयोग से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। पारिवारिक जीवन में में खुशनुमा माहौल रहेगा। व्यापार में विस्तार के नए अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सफलता मिलेगी।

वृषभ राशि : रिश्तों में मनमुटाव दूर होंगी। पार्टनर से अपने इमोशन्स को शेयर करने में संकोच न करें। इससे रिश्तों में प्यार और विश्वास बढ़ेगा। पार्टनर के विचारों का सम्मान करें और उन्हें थोड़ा पर्सनल स्पेस दें। प्रोफेशनल लाइफ में उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। धन से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर लें। नई स्किल सीखें। इससे तरक्की की राह आसान होगी। बजट के अनुसार खर्चे तय करें और व्यर्थ की चीजों पर धन खर्च न करें।

मिथुन राशि : आज का दिन सामान्य रहेगा। कार्यों की अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिलेंगी। अपने फाइनेंसशियल गोल्स पर फिर से ध्यान दें। आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने के लिए नए प्लान बनाएं। जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहें। भावुक होकर कोई निर्णय न लें। आर्थिक मामलों में बड़ी समझदारी से फैसले लें। आज किसी अज्ञात भय से मन परेशान रह सकता है। सकारात्मक रहें और अपने सपनों को साकार करने के लिए नए प्रयास करें। इससे आपको सफलता जरूर मिलेगी।

कर्क राशि : आज कर्क राशि वालों को दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत साथ किए गए कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें और आत्मविश्वास के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना करें। आज आप ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे। आपकी अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी से लोग प्रभावित होंगी। कार्यस्थल पर अफसरों का सहयोग मिलेगा। व्यापार में धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बरकरार रहेगी और जीवन के सुहाने पलों का आनंद लेंगे।

सिंह राशि : प्रोफेशनल लाइफ में कॉन्फिडेंट नजर आएंगे। करियर में नई उपलब्धियां हासिल होंगी। आर्थिक मामलों में बड़ी सावधानी से फैसले लें। क्रोध के अतिरेक से बचें और दिल के मामलों में अपने भावनाओं को वश में रखें। घर-परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ मिलकर काम करें। इससे कार्यों का रिजल्ट कई गुना ज्यादा बेहतर मिलेगा।

कन्या राशि : कार्यस्थल पर अपने टैलेंट को जाहिर करने के लिए तैयार रहें। इससे करियर ग्रोथ के भरपूर अवसर मिलेंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। निवेश के फैसले बड़ी होशियारी से लें। परिजनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। ऑफिस गॉशिप से दूर रहें और अपने परफॉर्मेंस पर ध्यान दें। नियमित योगा या मेडिटेशन करें। इससे कार्यों का तनाव कम होगा। नेगेटिविटी दूर होगी और मन प्रसन्न रहेगा।

तुला राशि : नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। व्यापार में विस्तार के नए अवसर मिलेंगे। भौतिक सुख-संपदा में वृद्धि होगी। वाहन के रखरखाव पर खर्चे बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें। वाणी में मधुरता आएगी। घर में धार्मिक कार्यों के आयोजन से होगा।  कार्यक्षेत्र में चुनौतियां आएंगी, लेकिन लंबे समय से अटके हुए कार्यों में सफलता हासिल होगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के संभावनाएं हैं।

वृश्चिक राशि : कारोबार में उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। कार्यों की व्यस्तता रहेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिकस्थल पर यात्रा के योग बनेंगे। खर्चों की अधिकता से मन परेशान रहेगा। रहन-सहन अव्यवस्थित रहेगा। हालांकि, शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। धन का आवक बढ़ेगा। धर्म-कर्म के कार्यों में शामिल होंगे। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आत्मविश्वास के साथ चुनौतियों का सामना करें। वैवाहिक जीवन में खुशियों का माहौल रहेगा। माता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

धनु राशि : आय में वृद्धि के योग बनेंगे। क्रोध पर नियंत्रण रखें। इससे आपके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। आत्मसंयत रहे। कार्यस्थल पर अफसरों का सहयोग मिलेगा। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश जा सकते हैं। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, लेकिन धैर्यशीलता में कमी आएगी। आज पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। परिवार में आपसी मतभेद हो सकते हैं। सकारात्मक रहें और घर-परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें।

मकर राशि : वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होगा। कारोबार में भागदौड़ की रहेगी। पारिवारिक समस्याओं से मन परेशान रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अफसरों के सहयोग मिलेगा। जिनकी मदद से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। संतान पक्ष से शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धन आगमन के नए मार्ग खुलेंगे, लेकिन अनियोजित खर्चों में वृद्धि भी होगी। शैक्षिक कार्यों में सुखद परिणाम मिलेंगे।

कुंभ राशि : मन शांत रहेगा। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के नए साधन बनेंगे। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग हैं। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। धर्म-कर्म के कार्यों में व्यस्त रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार आएगी। कार्यों की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी। परिश्रम अधिक रहेगा, लेकिन इससे तरक्की के नए अवसर भी मिलेंगे।

मीन राशि : मन शांत रहेगा। कारोबार में तरक्की के योग बनेंगे। धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। कार्यों की व्यस्तता रहेगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा।  आत्मसंयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। किसी पुराने मित्र से मन प्रसन्न रहेगा। आलस्य दूर करें। सफलता प्राप्त करने के लिए नए प्रयास करें। आय में कमी एवं खर्च अधिक की स्थिति रहेगी। इसलिए सोच-समझकर धन खर्च करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *