विदेश

सेवा के लिए तैयार हूं : कमला हैरिस

भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने यूएसएड प्रशासक की सहायक के रूप में शपथ ली

पाकिस्तान में किसी भी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं: अमेरिका

सेवा के लिए तैयार हूं : कमला हैरिस

वाशिंगटन
 भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (यूएसएड) की प्रशासक सामंथा पावर की सहायक के रूप में  शपथ ली।पावर ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा, ''मैंने सोनाली को जानती हूं और मुझे लगता है कि यहां मौजूद कई लोगों का यही कहना होगा कि सोनाली वास्तव में हम सभी के लिए एक उपहार हैं।

समय के साथ हमें उनके बारे में बहुत कुछ जानने को मिला है और हम उनके कई गुणों से परिचित हुए हैं।''उन्होंने कहा कि भारत से आए कोर्डे के माता-पिता ने उन्हें एक बेहतरीन परवरिश दी है।कोर्डे मानवीय सहायता ब्यूरो प्रशासक के उप सहायक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

प्रशासक के उप सहायक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कोर्डे ने पश्चिम एशिया संबंधी मानवीय मुद्दों के लिए अमेरिकी विशेष उप दूत के रूप में कार्य किया। उन पर गाजा में मानवीय संकट को दूर करने के लिए देश के कूटनीतिक प्रयासों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी थी।

कोर्डे वैश्विक स्वास्थ्य और विकास निदेशक के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भी सेवाएं दे चुकी हैं। कोर्डे ने 2005 से 2013 तक यूएसएड के वैश्विक स्वास्थ्य ब्यूरो में मलेरिया से निपटने संबंधी राष्ट्रपति की पहल के लिए वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्य किया था।

पाकिस्तान में किसी भी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार हैं: अमेरिका

वाशिंगटन
 पाकिस्तान में आम चुनावों के बाद किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर नेताओं की खरीद-फरोख्त संबंधी अफवाहों और नेशनल असेंबली की सीट पर परिणाम घोषित करने में हुई देरी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका, पाकिस्तान में सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार के साथ काम करने के लिए तैयार है।

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को हुए आम चुनाव के परिणामों में देरी के लिए मतदान वाले दिन इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं के निलंबन को जिम्मेदार ठहराया जबकि उसने पहले कहा था कि चुनाव प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) इंटरनेट पर निर्भर नहीं है और इंटरनेट बंद होने से काम प्रभावित नहीं होगा। आयोग ने दावा किया कि परिणामों में देरी से ''किसी विशिष्ट राजनीतिक दल'' को नुकसान नहीं हुआ है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''मुझे नहीं लगता कि अभी तक कोई नयी पाकिस्तानी सरकार बनी है। मेरा मानना है कि सरकार के गठन को लेकर अब भी चर्चा जारी है।''

उन्होंने कहा, ''लेकिन एक बात हमने चुनावों से पहले कही थी और हम फिर से स्पष्ट करेंगे कि पाकिस्तानी लोग जिसे भी अपना प्रतिनिधि चुनेंगे, हम उस सरकार के साथ काम करेंगे।''

मिलर ने पाकिस्तान के चुनावों के दौरान मतों से छेड़छाड़ के आरोपों के बारे में सवाल किए जाने पर कहा, ''जहां तक धांधली के आरोपों का सवाल है, तो हम चाहेंगे कि इसकी पूरी जांच हो।''

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी 'पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101सीट पर जीत दर्ज की है।

वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं। बाकी 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की।

पीटीआई ने शुरू में सरकार बनाने का दावा किया था, लेकिन उसकी संभावनाएं बाद में कमजोर पड़ने लगीं।

सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को प्रत्यक्ष मतदान से निर्वाचित 133 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी। कुल मिलाकर, साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं।

सेवा के लिए तैयार हूं : कमला हैरिस

वाशिंगटन
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने  कहा कि वह सेवा करने के लिए तैयार हैं और उनके आसपास के लोग नेतृत्व करने की ''उनकी क्षमता'' के बारे में जानते हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र को लेकर उठ रहे सवालों और उनकी कमजोर याददाश्त के बारे में एक विशेष वकील की हालिया टिप्पणियों के बीच हैरिस का यह बयान महत्वपूर्ण है। हालांकि, व्हाइट हाउस ने इन टिप्पणियों को खारिज कर दिया है।

हैरिस ने 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' को एक साक्षात्कार में कहा, ''मैं सेवा करने के लिए तैयार हूं। इसमें कोई सवाल नहीं है।''

अखबार ने कहा कि यह साक्षात्कार बाइडन द्वारा गोपनीय दस्तावेजों को संभालने के संबंध में विशेष वकील की रिपोर्ट से दो दिन पहले किया गया था। रिपोर्ट के सामने आने के बाद 81 वर्षीय बाइडन की मानसिक क्षमता के बारे में चिंताएं बढ़ गई थीं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साक्षात्कारों में बाइडन का प्रदर्शन कमजोर रहा और उन्हें ''कम याददाश्त वाला बुजुर्ग व्यक्ति'' कहा गया।

'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' के अनुसार हैरिस ने कहा, ''जो कोई भी मुझे काम पर देखता है वह मेरी नेतृत्व करने की क्षमता से पूरी तरह परिचित है।''

बाइडन-हैरिस चुनाव प्रचार अभियान टीम द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उपराष्ट्रपति ने बाइडन को एक ''अविश्वसनीय नेता'' बताया।

उन्होंने कहा, ''मैं ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) में बाइडन के साथ हर वक्त रही हूं, जब कैमरे वहां होते हैं और जब कैमरे नहीं होते हैं तब भी मैं उनके साथ रही हूं। मैंने उन्हें देश और दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाते हुए देखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *