देश

राजस्थान में आज ओलावृष्टि और बारिश का अलर्ट, इन 16 जिलों में अलर्ट जारी

जयपुर

राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से आंधी बारिश का दौर शुरू हो गया है। देर रात बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़ में कई स्थानों पर तेज आंधी चली। बारिश के साथ ओले गिरे। सबसे ज्यादा 36 एमएम बरसात बांसवाड़ा शहर में हुई।

 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विकसित सक्रिय होने से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़, हवा की गति 40 से 60 प्रति किलोमीटर तक दर्ज की जा सकती है। राजस्थान के 22 जिले ऐसे रहे जिनका तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और उससे ज्यादा दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा बाड़मेर में 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। जोधपुर में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। उधर सीकर में सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश के कई जिले ऐसे में हैं जहां उच्चतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहा।

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार रात को फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना है। इस मजबूत पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश और तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है। 13 जिलों में तेज अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी की गई है। जिन जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। उनमें अलवर, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *