देश

धमना में विस्फोटक बनाने वाली फैक्ट्री में धमाका, पांच की मौत

नागपुर

 महाराष्ट्र में नागपुर शहर के निकट विस्फोटक बनाने वाले एक कारखाने में गुरुवार दोपहर में बड़ा धमाका हो गया। इस धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई, वहीं कम से कम पांच अन्य घायल हो गए। इनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यह घटना नागपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर हिंगना पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत धमना गांव में चामुंडी एक्सप्लोसिव प्राइवेट लिमिटेड में हुई।

कब हुआ धमाका
पुलिस ने बताया कि यह घटना गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे हुई। विस्फोट उस समय हुआ जब श्रमिक विस्फोटक सामग्री पैक कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अभी इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं मिल सकी है। पुलिस ने बताया कि मौके पर राहत और बचाव का काम जारी है।

नागपुर पुलिस कमिश्नर रविंदर सिंघल ने बताया कि आज लगभग 1 बजे चामुंडा एक्सप्लोसिव फैक्ट्री में यह ब्लास्ट हुआ है… इस घटना में लगभग 4-5 कामगारों की मृत्यु हुई है। प्रथम दृष्टया पता चला है कि लगभग 4-5 लोग घायल हैं… आगे की जांच जारी है।

यह फैक्ट्री नागपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है. नागपुर पुलिस कमिश्नर रविंदर सिंघल का कहना है, 'इस घटना में करीब 4-5 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 4 महिलाएं भी शामिल हैं. हमारी जांच जारी है. हमारी टीम, क्राइम ब्रांच और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं, कार्रवाई की जा रही है.'

वहीं, एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने कहा कि विस्फोट दोपहर करीब एक बजे हुआ जब कर्मचारी विस्फोटक पैक कर रहे थे. पुलिस के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है और अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में नागपुर के चकदोह में एक विस्फोटक निर्माण फैक्ट्री में इसी तरह के विस्फोट में नौ लोगों की जान चली गई थी. राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *