देश

बेगूसराय में लू से एक मौत, बिहार के सभी स्कूल-कोचिंग बंद का आदेश

पटना.

पटना समेत पूरे बिहार में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। तेज धूप से लोगों का हाल बेहाल है। कई लोग लू लगने से बीमार पड़ रहे हैं। पटना में प्रचंड गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सभी स्कूल और कोचिंग को बंद करने का आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि 10 से 14 जून तक उष्ण लहर की स्थिति बने रहने की सूचना मिली है। इसलिए 15 जून तक सभी स्कूल और कोचिंग में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

डीएम ने कहा कि उष्ण लहर के कारण छात्रों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसलिए सभी कोचिंग संस्थानों में शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगाया जा रहा है। कोचिंग संस्थान इस अवधि में अपने कार्यालय कार्य कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन माध्यम से कक्षाओं के संचालन की छूट होगी। यह आदेश 13 जून से 15 जून तक प्रभावी रहेगा।

लू लगने से एक की मौत
बेगूसराय में आइसक्रीम विक्रेता की लू लगने से मौत हो गई है। इस मौत के बाद परिजनों में कोहरा मच गया। आइसक्रीम विक्रेता की पहचान रिफाइनरी थाना क्षेत्र के जैमरा गांव के रहने वाले रामनंदन गुप्ता का पुत्र संजीत गुप्ता के रूप में की गई है। परिजनों ने बताया है कि संजीत गुप्ता आइसक्रीम बेचकर पूरे परिवार को भरण पोषण करते थे। जब आइसक्रीम बेचकर वह वापस घर लौट रहे थे तभी अत्यधिक गर्मी रहने के कारण वह बेहोश होकर गिर गए। कई घंटे के बाद हम लोग को पता चला कि संजीत गुप्ता अत्यधिक गर्मी रहने के कारण बेहोश होकर तिलरथ के पास गिर पड़ा हुआ है। जब तक हम लोग गए तब तक में उनकी लू लगने से मौत हो चुकी थी। फिलहाल इस घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने रिफाइनरी थाना पुलिस को दी मौके पर रिफाइनरी थाने की पुलिस पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बेगूसराय सदर अस्पताल भेज दिया है।

सात जिलों में रेल अलर्ट जारी
बिहार के दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भाग के बक्सर, भोजपुर,औरंगाबाद, नवादा, सीवान, नालंदा और अरवल जिला के कुछ स्थानों पर लू के साथ भीषण उष्ण लहर के आसार हैं। आने वाले 24 से 48 घंटे के लिए मौसम विभाग ने इन सातों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पटना, गया, सारण, रोहतास, शेखपुरा, गोपालगंज, वैशाली जिला के लिए लू उष्ण लहर के साथ मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इधर, उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, दक्षिणी भागों के एक दो स्थानों में गर्म और आद्र दिन रहने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भाग के कुछ स्थानों में तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान किशनगंज में 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए। बुधवार को मौसम विभाग ने मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार जिला के कुछ भागों में हल्की से मध्यम स्तर के वर्ष के साथ ही तेज हवा की संभावना व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *