गैजेट

Apple iPhone, Amazon Alexa और Google Home लेजर से हो सकते हैं हैक

स्मार्टफोन्स हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं और उनमें हमारी लाइफ से जुड़े बहुत से डीटेल्स सेव रहते हैं। ऐसे ही हमारे लाइफस्टाइल में जगह बनाई है स्मार्ट स्पीकर्स और होम डिवाइसेज ने, जिनके पास हमारे हर सवाल का जवाब तो होता ही है और इनकी मदद से हम घर में लगे स्मार्ट डिवाइसेज को भी कंट्रोल कर सकते हैं। अब सामने आया है कि इन स्मार्ट स्पीकर्स को भी हैक किया जा सकता है और आपसे जुड़े लगभग सारे डीटेल्स चुराए जा सकते हैं। एक नई रिसर्च की मानें तो केवल लेजर की मदद से ऐसा किया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कम्युनिकेशंस की ओर से की गई रिसर्च को 'लाइट कमांड्स: लेजर-बेस्ड ऑडियो इंजेक्शन अटैक्स ऑन वॉइस-कंट्रोलेबल सिस्टम्स' नाम से पब्लिश किया गया है। रिसर्चर्स का कहना है कि iPhone, Siri, Alexa, Facebook Portal और Google Home Devices को बिना कुछ बोले और बिना दिखाई दिए दूर से ही कमांड्स दिए जा सकते हैं। लेजर की मदद से इन डिवाइसेज को कमांड देकर इन्हें लोकेट करने, अनलॉक करने, गाड़ियां स्टार्ट करने, दरवाजे अनलॉक करने या वेबसाइट ऐक्सेस करने जैसे टास्क किए जा सकते हैं।

110 मीटर दूर से हैकिंग
रिसर्चर्स ने कहा है कि इन डिवाइसेज से 360 फीट या करीब 110 मीटर दूर से लेजर की मदद से इन्हें कमांड्स दिए जा सकते हैं। चूंकि ये डिवाइसेज वॉइस ऐक्टिवेटेड होते हैं और बिना कोई वॉइस कमांड मिले यूजर्स को वेरिफाइ नहीं कर सकते, ऐसी स्थिति में लेजर से अटैक आसानी से और कई बार किए जा सकते हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि इन डिवाइसेज को कुछ कमांड्स देने के लिए पिन की जरूरत होती है, हालांकि उस संख्या पर कोई लिमिट नहीं है कि इस पिन को कितनी बार गेस किया जा सकता है।

यह सिस्टम बना है वजह
जो बात ऐसे अटैक को और भी ज्यादा खतरनाक बनाती है, वह यह कि ऐसे डिवाइस किसी विंडो के पास रखे होने की स्थिति में हैकर किसी दूसरी बिल्डिंग से लाइट बीम अटैक कर सकते हैं। ऐसे बीम ग्लास के आर-पास जा सकते हैं और दूर से ही कमांड्स देकर यूजर के डिवाइस को हैक किया जा सकता है। रिसर्चर्स ने बताया कि यह अटैक माइक्रोफोन में मौजूद एक खामी का फायदा उठाकर किया जा सकता है, जो माइक्रो-इलेक्ट्रो-मकैनिकल सिस्टम (MEMS) की मदद लेता है। इस सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले किसी भी डिवाइस को लेजर से हैक किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close