छत्तीसगढ़

CM भूपेश बघेल ने मोदी सरकार से की धान से एथनॉयल बनाने की मांग, बताई ये वजह

नई दिल्ली
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने धान (Paddy) से एथनॉयल (Ethnoils) बनाने की मांग केन्द्र की नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सरकार से की है. छत्तीसगढ़ सरकार के सरप्लस धान को एफसीआई (FCI) में रखने की जगह नहीं है. केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री (Union Minister of Petroleum) धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) से मुलाकात के बाद सीएम भूपेश बघेल (CM bhupesh Baghel) ने कहा कि केन्द्र अगर मांग को मान लेती है तो किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी और विदेशी धन की बचत होगी. वैसे केंद्रीय मंत्री ने सैद्धान्तिक रूप सहमति भी दी है.

सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने न्यूज 18 से चर्चा में बताया कि केन्द्र सरकार से धान खरीदी को लेकर अभी कोई सन्देश नही आया है. दोबारा केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) से बात करेंगे. उन्होंने कहा कि धान की खरीद केन्द्र सरकार के लिए करते हैं और राज्य के किसानों को बोनस राज्य सरकार दे रही है. इसमें केंद्र सरकार को आपत्ति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्यों के किसान धान छत्तीसगढ़ में न बेच सके इसके पर्याप्त कदम उठाए गए हैं, अधिकारी सफल भी हो रहे हैं.

सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि 30 नवंबर को देश बचाओ आंदोलन है वो भी किसान, मजदूरों, युवाओं को बचाने के लिए है. उसका स्वरूप यही है, भारत को बचाना है तो किसानों को बचाना होगा. राज्य की कांग्रेस सरकार इसी नीति पर काम कर रही है. किसान हित में कई अहम निर्णय सरकार ने लिए हैं. केन्द्र से की गई मांग यदि मान ली जाती है तो किसानों की आय में काफी बढ़त होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button
Close