खेल

IPL Auction 2020: पैट कमिंस हुए ‘मालामाल’, कोलकाता नाइट राइडर्स ने खर्चे करोड़ों रुपये

कोलकाता
इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के लिए कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी हो रही है। ऑक्शन में आठ फ्रेंचाइजी टीमें खिलाड़ियों पर बोली लगा रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। पहले 15 खिलाड़ियों की बोली लग चुकी है और इसमें सबसे महंगे पैट कमिंस ही बिके हैं। कमिंस 140 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और ऐसे में उनको लेकर फ्रेंचाइजी टीमों के बीच होड़ लगता तय ही था। दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच सबसे पहले पैट कमिंस को खरीदने की होड़ लगी थी, लेकिन फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने लेट एंट्री मारी और कमिंस को खरीद लिया।

इस तरह से कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी भी बन गए हैं। कमिंस ने बेन स्टोक्स का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्हें 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। कमिंस ने कुल 25 आईपीएल मैचों में करीब 6 के इकॉनमी रेट से रन खर्चे हैं और 35 विकेट लिए हैं। नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का अभी तक दबदबा रहा है, जहां अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये की बोली लगा कर अपनी टीम में लिया। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान एरन फिंच को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा।

इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5.25 करोड़ रुपये की सबसे ज्यादा बोली लगाई। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को आईपीएल के पहले सीजन के विजेता राजस्थान रॉयल्स ने 3 करोड़ रुपये में खरीदा। इस नीलामी में भारतीय टेस्ट विशेषज्ञों चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी को निराशा हाथ लगी जिनके लिए किसी भी प्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई।

 

Related Articles

Back to top button
Close