खेल

‘कुलदीप यादव असली मैच विजेता थे’ : मांजरेकर

नई दिल्ली

जीत के लिए सूर्यकुमार यादव की सराहना के बीच, पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में कुलदीप यादव द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है।

यादव ने मैच की पहली पारी में 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए, सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग, जॉनसन चार्ल्स और खतरनाक निकोलस पूरन को आउट किया, जिससे वेस्टइंडीज पर दबाव पड़ा और मेजबान टीम टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 159/5 के मामूली स्कोर पर सिमट गई।

मांजरेकर ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “सूर्य फिर से शानदार थे, लेकिन मेरे लिए असली मैच विजेता कुलदीप थे। उन्होंने पूरन सहित शीर्ष क्रम के 3 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को 159 रन पर रोक दिया। शाबाश कुलदीप।”

160 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (6) और यशस्वी जायसवाल (1) के विकेट जल्दी खो दिए, लेकिन सूर्यकुमार इस झटके से घबराए नहीं, उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों को क्लीन हिटिंग से आतंकित कर दिया और 83 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें चार छक्के और दस चौके शामिल थे।

13वें ओवर में जब वह आउट हुए तब तक भारत मजबूत स्थिति में था, फिर, उभरते सितारे तिलक वर्मा (नाबाद 49), जो अपने तीसरे अंतरराष्ट्रीय मैच में लगातार दूसरे अर्धशतक से चूक गए, ने यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण सहायक भूमिका निभाई कि भारत 17.5 ओवर में आसानी से लक्ष्य तक पहुंच जाए। भारत ने 164/3 रन बनाये।

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, चहल का रिकॉर्ड तोड़ बने सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। मुकाबले में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। उन्होंने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट निकाले। इस दमदार प्रदर्शन के दम पर कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया है। वह भारत के लिए टी20 में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं। कुलदीप ने सिर्फ 30 मैच खेलकर यह कारनामा किया है। टीम इंडिया के लिए टी20 में सबसे तेज 50 विकेट लेने के मामले में कुलदीप ने युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ा है। चहल ने 34 मैचों में 50 शिकार किए थे जबकि कुलदीप ने सिर्फ 30 मैच खेलकर यह कारनामा किया और चहल को पछाड़ दिया है। इसके साथ ही कुलदीप यादव ओवरआल सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

अजंता मेंडिस, 26 मैचों में 50 विकेट
मार्क अडायर, 28 मैचों में 50 विकेट
कुलदीप यादव, 30 मैचों में 50 विकेट
इमरान ताहिर, 31 मैचों में 50 विकेट
युजवेंद्र चहल, 34 मैचों में 50 विकेट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 160 का टारगेट दिया। जवाब में भारत की शुरुआत काफी निराशाजनकर रही। इसके बाद टीम की कमान संभालने उतरे सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी से सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों पर 83 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके अलावा तिलक वर्मा ने 37 गेंदों पर 49 रनों का योगदान दिया।

 

इंग्लैंड के खिलाफ एकदिनी श्रृंखला के लिए बोल्ट, जैमीसन की न्यूजीलैंड टीम में वापसी

वेलिंगटन
न्यूजीलैंड ने अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चार मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम का नेतृत्व टॉम लैथम करेंगे। यह श्रृंखला भारत में अक्टूबर में शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप से पहले टीम की अंतिम श्रृंखला होगी।

टीम में ट्रेंट बोल्ट लगभग एक साल बाद अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए तैयार हैं। वहीं, पीठ की चोट से उबरने के बाद काइल जैमीसन की भी वनडे टीम में वापसी हुई है। ब्लैककैप्स के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि यह श्रृंखला आगामी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए एक अच्छी तैयारी है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने स्टीड के हवाले से कहा, इंग्लैंड पिछले कुछ समय से एक प्रभावशाली सफेद गेंद वाली टीम रही है और हम विश्व कप की पूर्व संध्या पर उन्हें घरेलू मैदान पर उतारने के लिए उत्साहित हैं। यह वास्तव में प्रतिस्पर्धी श्रृंखला होनी चाहिए और मुझे पता है कि समूह एक बार फिर ओवल और लॉर्ड्स जैसे मैदानों पर खेलने के लिए उत्सुक होगा।

स्टीड ने बोल्ट और जैमीसन की वापसी पर कहा, "हमें टीम में काइल को शामिल करते हुए खुशी हो रही है। पीठ की सर्जरी के बाद वह अपने पुनर्वास पर बहुत कड़ी मेहनत कर रहा है और हम उसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर से खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, ट्रेंट का हमारी वनडे इकाई में वापस स्वागत करना भी बहुत अच्छा है क्योंकि वह भारत में विश्व कप के लिए अपनी तैयारी शुरू कर रहे हैं।

स्टीड ने पुष्टि की कि भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए ब्लैककैप्स की 15-खिलाड़ियों की टीम सितंबर की शुरुआत में घोषित की जाएगी, सटीक तारीख की पुष्टि होना अभी बाकी है। यूएई के लिए टी20 टीम 25 और 27 अगस्त को टी20 अभ्यास मैचों के लिए इंग्लैंड जाएगी।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की एकदिनी श्रृंखला का पहला मैच 8 सितंबर को, दूसरा 10 सितंबर को, 13 सितंबर को तीसरा और 15 सिंतबर को चौथा मैच खेला जाएगा। एकदिनी श्रृंखला से पहले कीवी टीम यूएई के खिलाफ 17, 19 और 20 अगस्त को तीन टी-20 मैच खेलेगी। इस श्रृंखला के बाद न्यूजीलैंड की टीम 25 और 27 अगस्त को अभ्यास मैच खेलेगी। अभ्यास मैच के बाद ब्लैक कैप्स की टीम 30 अगस्त, 1 सितंबर, 3 सितंबर और 5 सितंबर को चार टी-20 मैच खेलेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की एकदिनी टीम इस प्रकार है-टॉम लैथम (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, विल यंग।

यूएई और इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड की टी20 टीम इस प्रकार है: टिम साउदी (कप्तान), फिन एलन (इंग्लैंड), आदि अशोक (यूएई), चाड बोवेस (यूएई), मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर (यूएई), डेवोन कॉनवे (इंग्लैंड), लॉकी फर्ग्यूसन ( इंग्लैंड), डीन फॉक्सक्रॉफ्ट (यूएई), मैट हेनरी (इंग्लैंड), बेन लिस्टर (यूएई), काइल जैमीसन, कोल मैककोन्ची (यूएई), एडम मिल्ने (इंग्लैंड), डेरिल मिशेल (इंग्लैंड), जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स (इंग्लैंड), रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी (इंग्लैंड), ब्लेयर टिकनर (यूएई), विल यंग (यूएई)।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *