छत्तीसगढ़राज्य

त्योहारों के बीच चांदी के सिक्के, मूर्तियां और पायल की बढ़ी मांग

रायपुर.
प्रदेश में सराफा और इलेक्ट्रानिक्स बाजार के लिए आने वाले तीन माह चांदी काटने वाले होंगे। सराफा संस्थानों में अभी से चांदी की पायल, मूर्तियां, सिक्के और अन्य गिफ्ट के आर्डर एकाएक काफी बढ़ गए हैं। साथ ही इलेक्ट्रानिक्स संस्थानों में भी बड़ी संख्या में मिक्सी, कूकर, आयरन, इंडक्शन आदि छोटे-छोटे गिफ्ट के आर्डर चले गए हैं।

सराफा में आने वाले चांदी के गिफ्ट उत्पादों में मुख्य रूप से चांदी के सिक्के (बर्थडे, एनिवर्सरी) के साथ ही आकर्षक पैकेट में सजा तीन सिक्कों वाला कलेक्शन, भगवान की मूर्तियां, पायल, बिछिया, करधन, फ्रेम में सजी अष्टविनायक की मूर्ति आदि आए हैं। बाजार सूत्रों का कहना है कि अधिकांश आर्डर नवरात्रि व दीपावली के लिए हैं।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के सचिव दीपचंद कोटड़िया ने बताया कि त्योहारी व शादी सीजन के लिए सराफा पूरी तरह से तैयार है। संस्थानों में लोगों की पसंद के अनुसार आभूषणों की नई रेंज भी मंगाई गई है। उपभोक्ताओं द्वारा भी इसे काफी पसंद किया जाता है। बीते कुछ महीनों से कारोबार की रफ्तार सुस्त चल रही थी। त्योहारी सीजन में जबरदस्त कारोबार की उम्मीद है।

250 करोड़ से ज्यादा का कारोबार
बाजार के सूत्रों के कहना है कि संस्थानों में आने वाले आर्डर को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इन तीन महीनों में अकेले सराफा में ही 250 करोड़ से ज्यादा कारोबार पार हो जाएगा।

इलेक्ट्रानिक्स में भी लगेगा करंट
इलेक्ट्रानिक्स करंट भी ज्यादा लगने वाला है। टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसे बड़े उत्पादों को छोड़ भी दिया जाए तो कूकर, इंडक्शन, बर्तन, आयरन, मिक्कीस, माइक्रोवेव का कारोबार ही प्रदेश में 200 करोड़ पार हो जाएगा।

कपड़ा बाजार में भी रहेगी धूम
कपड़ा बाजार में भी धूम मचने वाली है। विशेषकर साड़ियों व शाल की जबरदस्त मांग बनी हुई है। संस्थानों में स्टाक भरपूर मंगाया जा रहा है। कारोबारियों का कहना है कि इस वर्ष काफी ज्यादा कारोबार की उम्मीद है।

वर्ष 2018 में भी पड़ा था तीन सीजन एक साथ
वर्ष-2023 की भांति वर्ष-2018 में भी त्योहारी, शादी और चुनावी सीजन पड़े थे। इससे बाजार ने जबरदस्त चांदी काटी थी। बाजार सूत्रों के अनुसार वर्ष-2018 में चुनावी दिनों में इलेक्ट्रानिक्स, चांदी के गिफ्ट्स और कपड़ों की बिक्री ज्यादा हुई थी। इसे कहा जा सकता है कि आम उपभोक्ताओं से कहीं ज्यादा खरीदी किसी एक व्यक्ति या संगठन द्वारा ही कर ली गई थी। सूत्रों के अनुसार पिछले चुनाव में काफी ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रानिक्स के गिफ्ट्स बांटे जाने की भी बात सामने आइ थी।

बीते गुरुवार को 350 किलो चांदी पकड़ाई थी
21 सितंबर 2023 को कोतवाली थाना क्षेत्र में 350 किलो चांदी पकड़ी गई थी। हालांकि, कारोबारियों ने पुलिस प्रशासन को अपने माल की रसीदें दिखा दी थी।

आयकर की रहेगी विशेष नजर
बताया जा रहा है कि अगले महीने से आचार संहिता लगने के बाद आयकर विभाग द्वारा भी प्रदेश के सभी पांचों संभागों में अपना कंट्रोल रूम खोला जा रहा है। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किए जाएंगे और इस प्रकार हवाला लेनदेन पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *